ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहॉट एयर बैलून का उठाना है लुत्फ तो जरूर घूमने जाएं ये नेशनल पार्क

हॉट एयर बैलून का उठाना है लुत्फ तो जरूर घूमने जाएं ये नेशनल पार्क

घूमने के शौकीन लोग तरह-तरह की जगह जाते हैँ। इसी तरह अगर आपको भी घूमना पसंद है और विदेश की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो फिर आपके लिए दक्षिण अफ्रीका एक शानदार विकल्प हो सकता...

Madanलाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 13 Mar 2018 11:34 AM

हॉट एयर बैलून का उठाना है लुत्फ तो जरूर घूमने जाएं ये नेशनल पार्क

हॉट एयर बैलून का उठाना है लुत्फ तो जरूर घूमने जाएं ये नेशनल पार्क1 / 4

घूमने के शौकीन लोग तरह-तरह की जगह जाते हैँ। इसी तरह अगर आपको भी घूमना पसंद है और विदेश की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो फिर आपके लिए दक्षिण अफ्रीका एक शानदार विकल्प हो सकता है। यहां आप पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क जाकर घूम सकते हैं। 

रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक ब्‍ घूमने आते हैं। इसके अलावा वे यहां हॉट एयर बैलून का भी लुत्फ उठाते हैं। इस पार्क में हॉट एयर बैलून से सैर करने वाले कभी भी यहां का एडवेंचर नहीं भूल पाते हैं। यह नेशनल पार्क जोहानसबर्ग शहर से कुछ घंटों की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा इस पार्क की गिनती दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े गेम पार्कों में होती है। 

पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क में होने वाले हॉट एयर बैलू की ऊंचाई 1800 मीटर तक जाती है। हालांकि, कई बार यह मौसम पर भी निर्भर करता है। हॉट एयर बैलून का लुत्फ उठाते समय पर्यटकों का कई बार सामना वहां मौजदू खूबसूरत चिडि़यों से भी होता है। अगली स्लाइड में जानिए, कैसे जा सकते हैं पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क: 

पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क ऐसे जाएं

पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क ऐसे जाएं2 / 4

अगर आप दक्षिण अफ्रीका घूमने गए हैं और पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क जाने का विचार कर रहे हैं तो फिर आपको जोहानसबर्ग से एन 4 लेना होगा। इसके बाद आप रूट 91 को फॉलो करते हुए पार्क तक पहुंच सकते हैं। अगली स्लाइड में जानिए, कौन सा समय है सबसे बेहतर:

इस समय करें पार्क की यात्रा

इस समय करें पार्क की यात्रा 3 / 4

वैसे तो पिलान्सबर्ग नेशनल पार्क की यात्रा करने के लिए हर मौसम काफी बेहतरीन माना जाता है। लेकिन सर्दी के मौसम में हॉट एयर बैलून का लुत्फ उठाने का आनंद ही कुछ और होता है। 

जानिए क्या है कीमत 

हॉट एयर बैलून से पूरे पार्क की सैर करना चाहते हैं तो फिर यह काफी सस्ता पड़ेगा। एक व्यक्ति के लिए हॉट एयर बैलून की कीमत तकरीबन दो हजार रुपये पड़ती है। अगली स्लाइड में जानिए, क्या करें पैक और कहां रुकें: 

अपने साथ ये रखें

अपने साथ ये रखें 4 / 4

पर्यटकों को अपने साथ कैमरा, बैग, खाने की कुछ चीजें और गर्म जैकट रखनी चाहिए। इससे इस ट्रिप का मजा दोगुना हो जाता है। वहीं, अगर आप को यहां रुकना है तो फिर पार्क में कई लॉज मिल जाएंगे। इसके अलावा पास में कई ऐसी जगह हैं, जहां रुका जा सकता है।