Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशफ्रांस के 5 मंत्रियों के मोबाइल की पेगासस से हो रही थी जासूसी, ऐसे चला पता

फ्रांस के 5 मंत्रियों के मोबाइल की पेगासस से हो रही थी जासूसी, ऐसे चला पता

एएफपी,पेरिसAditya Kumar
Sat, 25 Sep 2021 12:12 PM
फ्रांस के 5 मंत्रियों के मोबाइल की पेगासस से हो रही थी जासूसी, ऐसे चला पता

इस खबर को सुनें

कम से कम पांच फ्रांसीसी मंत्रियों और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के एक राजनयिक सलाहकार के मोबाइल फोन इजरायल निर्मित पेगासस स्पाइवेयर से संक्रमित थे। यह रिपोर्ट न्यूज एजेंसी एएफपी ने सूत्रों के हवाले से दी है। फ्रांसीसी सुरक्षा सेवाओं ने फोन का निरीक्षण करते हुए सॉफ्टवेयर का पता लगाया है। माना जाता है कि इन डिवाइस को 2019 और 2020 में संक्रमित किया गया था। फ्रांसीसी अधिकारियों ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक जिन पांच मंत्रियों को निशाना बनाया गया है, उनमें शिक्षा मंत्री जीन-मिशेल ब्लैंकर, क्षेत्रीय सामंजस्य मंत्री जैकलीन गौरॉल्ट, कृषि मंत्री जूलियन डेनोर्मंडी, आवास मंत्री इमैनुएल वारगन और प्रवासी क्षेत्र मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू शामिल हैं।

बता दें कि पेगासस संबंधित फोन पर आने-जाने वाले हर कॉल का ब्योरा जुटाने में सक्षम है। यह फोन में मौजूद मीडिया फाइल और दस्तावेजों के अलावा उस पर आने-जाने वाले एसएमएस, ईमेल और सोशल मीडिया मैसेज की भी जानकारी दे सकता है। पेगासस सॉफ्टवेयर को जासूसी के क्षेत्र में अचूक माना जाता है। जुलाई 2020 में 50 हजार संभावित निगरानी किए जा रहे लोगों की सूची मीडिया में लीक हो गई थी। इस संभावित लक्ष्यों की सूची में राष्ट्रपति मैक्रोन के फोन नंबर सहित कई फ्रांसीसी कैबिनेट मंत्री शामिल थे।

जुलाई में ले मोंडे अखबार ने बताया था कि पूर्व पर्यावरण मंत्री और करीबी मैक्रोन सहयोगी फ्रेंकोइस डी रूगी के फोन पर हैकिंग के प्रयास का सबूत मिला था। इसमें कथित तौर पर मोरक्को के होने की रिपोर्ट आई थी। हालांकि मोरक्को ने इन आरोपों से इनकार किया है।

epaper

संबंधित खबरें