ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगरीब देश बूंद-बूंद को तरस रहे...फिलीपीन के राष्ट्रपति ने टीकों की जमाखोरी पर की अमीर देशों की आलोचना

गरीब देश बूंद-बूंद को तरस रहे...फिलीपीन के राष्ट्रपति ने टीकों की जमाखोरी पर की अमीर देशों की आलोचना

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते ने कोविड-19 रोधी टीकों की जमाखोरी करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमीर देशों की आलोचना की और कहा कि ज्यादातर विकासशील देशों में टीकों की कमी बनी हुई...

गरीब देश बूंद-बूंद को तरस रहे...फिलीपीन के राष्ट्रपति ने टीकों की जमाखोरी पर की अमीर देशों की आलोचना
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Wed, 22 Sep 2021 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते ने कोविड-19 रोधी टीकों की जमाखोरी करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमीर देशों की आलोचना की और कहा कि ज्यादातर विकासशील देशों में टीकों की कमी बनी हुई है। 

दुतेर्ते ने एक वीडियो संदेश में कहा, ''स्थिति बहुत निराशाजनक है। गरीब देशों में टीका का यह मानव निर्मित अकाल है। अमीर देश जीवनरक्षक टीकों की जमाखोरी करते हैं जबकि गरीब देश बूंद-बूंद को तरसते हैं। वे अब बूस्टर टीकों की बात करते हैं जबकि विकासशील देश आधी खुराक लेने पर विचार करते हैं।''

 उन्होंने कहा, ''यह हैरान करने वाला है और इस स्वार्थी कृत्य की आलोचना होनी चाहिए। इसे तार्किक या नैतिक किसी भी रूप में न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता।'' फिलीपीन में टीकाकरण अभियान बार-बार देरी के बाद मार्च में शुरू हुआ और उसे टीकों की कमी, आपूर्ति में देरी और टीका लगवाने में संकोच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। 

जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, फिलीपीन की करीब 17 प्रतिशत आबादी ने टीके की पूरी खुराक ले ली है। पेरू आर कोलंबिया समेत अन्य देशों के प्रमुखों ने भी टीके हासिल करने में वैश्विक असमानता को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें