ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश5 साल से दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे थे परवेज मुशर्रफ,जानें- क्या थी बीमारी और उसके लक्षण

5 साल से दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे थे परवेज मुशर्रफ,जानें- क्या थी बीमारी और उसके लक्षण

Pervez Musharraf Death and Disease: मुशर्रफ एक दुर्लभ बीमारी एमिलॉयडोसिस (Amyloidosis) से पीड़ित थे। यह असामान्य प्रोटीन के निर्माण से जुड़ी बीमारी है,जिसमें दिल,गुर्दे, या जिगर प्रभावित होता है।

5 साल से दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे थे परवेज मुशर्रफ,जानें- क्या थी बीमारी और उसके लक्षण
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 02:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pervez Musharraf Death and Disease:  लंबी बीमारी से जूझ रहे पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन दुबई में हो गया है। वह 2016 से दुबई में रह रहे थे। पूर्व सैन्य शासक जनरल (रिटायर्ड) परवेज मुशर्रफ ने रविवार को अंतिम सांस ली। वह 79 वर्ष के थे। मल्टीपल ऑर्गन फेल होने की वजह से उनकी मौत हो गई।

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में उनके परिवार के अनुसार बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष एक दुर्लभ किस्म की बीमारी एमिलॉयडोसिस (Amyloidosis) से पीड़ित थे। यह एक एक असामान्य प्रोटीन के निर्माण से जुड़ी दुर्लभ बीमारी है,जिसमें दिल, गुर्दे, जिगर या अन्‍य अंगों में एमाइलॉयड नामक प्रो‍टीन बनता है। इस वजह से उनके शरीर के कई अंगों ने धीरे-धीरे काम करना बंद कर दिया था।

क्या है एमाइलॉयड?
एमाइलॉयड एक असामान्य प्रोटीन है, जो आमतौर पर बोन मैरो (अस्थि मज्जा) में बनता है और किसी भी ऊतक या अंग में जमा हो सकता है। शरीर के अंदरूनी अंगों और ऊतकों में इस प्रोटीन के जमा होने से मुश्किल होती है और अंगों का आकार बदल जाता है। इससे अंग काम करना बंद कर देते हैं। कई बार लंग्स, लीवर, किडनी या हार्ट की साइज छोटी या बड़ी हो जाती है।

इस बीमारी के लक्षण
इस बीमारी से संक्रमित अंगों में सूजन, मरीज को थकान और कमजोरी,सांस लेने में तकलीफ, हाथ-पैर में सुन्‍नता या झुनझुनी और हाथों या पैरों में दर्द होता है। इस बीमारी के कई प्रकार हैं. उनके आधार पर मरीजों की दवा, कीमोथेरेपी या स्टेम-सेल प्रत्यारोपण पर विचार किया जाता है।

जब एक सेकंड की देरी ने बचाई थी परवेज मुशर्रफ की जान, राष्ट्रपति रहते कार के उड़ गए थे परखच्चे

2018 में पता चली थी बीमारी
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति की बीमारी साल 2018 में तब सामने आई थी, जब मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) ने बताया था कि वह एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं।

बता दें कि मुशर्रफ का जन्म अविभाजित भारत में दिल्ली शहर के दरियागंज इलाके में 1943 में हुआ था। भारत विभाजन के समय जब उनकी उम्र चार साल थी, तब उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में जा बसा था। मुशर्रफ ने पढ़ाई पूरी करने के बाद 1964 में पाकिस्तान आर्मी ज्वाइन की थी। बाद में वह सैन्य प्रमुख बने और 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार का तख्ता पलट कर खुद सैन्य तानाशाह बन गए थे। बाद में वह पाकिस्तान के राष्ट्रपति बन गए थे। 2001 से 2008 तक वह राष्ट्रपति थे।