DA Image
28 फरवरी, 2020|6:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेंटागन ने कहा, ईरानी हमले में घायल हुए थे 34 अमेरिकी सैनिक

us defense ministry pentagon   navalinstitute twitter 16 jan  2020

इराक में अमेरिकी सेना के एक सैन्य अड्डे पर हाल ही में ईरान के मिसाइल हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को दिमागी चोटें लगी थी। इलाज के बाद उनमें से आधे सैनिक अपनी सैन्य ड्यूटी पर लौट आए हैं। पेंटागन ने शुक्रवार (24 जनवरी) को यह जानकारी दी। पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन के अनुसार, 34 में से 17 सैनिक अब भी निगरानी में हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुरू में कहा था कि उन्हें बताया गया है कि आठ जनवरी के हमले में कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ। सेना ने कहा कि हमले के तुरंत बाद मामले सामने नहीं आए थे और कुछ मामलों में कई दिनों बाद इसका पता चला।

वहीं दूसरी ओर, इराक से अमेरिकी बलों को हटाने के बारे में अमेरिका ने अब तक उसके साथ कोई बातचीत शुरू नहीं की है। सीरिया और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ वैश्विक गठबंधन के लिए अमेरिका के विशेष दूत जेम्स जेफरी ने कहा है कि अभी इसे लेकर कोई वास्तविक समझौता नहीं हुआ है।अमेरिकी बलों को हटाने संबंधी मांग इराक की संसद में उठ चुकी है।

इस संदर्भ में जेफरी ने कहा,‘जैसा कि कई बार कहा जा चुका है कि हम इराकी सरकार के साथ संपूर्ण रणनीतिक संबंधों के बारे में चर्चा करने को तैयार हैं। इराक के साथ हमारा 2008 से रणनीतिक समझौता है और इसके दायरे में आर्थिक, सुरक्षा और राजनयिक संबंध भी आते हैं।’

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pentagon Says 34 US troops had brain injuries from Iran strike in Iraq US Base