DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान से 'जंग' के हालात! अमेरिका ने पश्चिम एशिया में तैनात किया पैट्रियाट मिसाइल और युद्धपोत

  ussabrahamlincoln conducts flight operations   us navy twitter 10 may  2019

1 / 2 #USSAbrahamLincoln conducts flight operations. (US Navy Twitter/10 May, 2019)

german soldiers fire the patriot weapons system at the nato missile firing installation  in chania

2 / 2German soldiers fire the Patriot weapons system at the NATO Missile Firing Installation, in Chania, Greece, November 8, 2017. (Sebastian Apel/U.S. Department of Defense, via AP)

PreviousNext

अमेरिका के रक्षा विभाग ने शुक्रवार को घोषणा की ईरान से कथित खतरे का मुकाबला करने के लिए वह पश्चिम एशिया में एक युद्धपोत और पैट्रियाट मिसाइलों की तैनाती कर रहा है तथा यह आयुध पहले भेजे जा चुके विमानवाहक पोत की मदद करेगा।

पेंटागन ने एक बयान में कहा, ''अमेरिकी बलों और हमारे हितों के खिलाफ अभियान चलाने की ईरान की व्यापक तैयारियों के संकेतों के बीच जवाबी कार्रवाई के लिए यह हथियार प्रणाली पश्चिम एशिया में यूएसएस अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और अमेरिकी वायुसेना बमवर्षक कार्यबल की मदद करेगी।"

अमेरिकी प्रतिबंधों पर ईरान ने उठाया बड़ा कदम, परमाणु सौदे से फिलहाल अलग हुआ

वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि वह या उसकी ओर से कोई और अमेरिकी हितों या नागरिकों पर किसी भी प्रकार हमला करता है उसका ''त्वरित एवं निर्णायक" जवाब दिया जाएगा। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, ''तेहरान में सत्ता को यह समझना चाहिए कि यदि वे या उनकी ओर से कोई ओर अमेरिकी हितों या नागरिकों के खिलाफ किसी भी प्रकार से हमला करता है तो अमेरिका त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करके उसका जवाब देगा।"

उन्होंने कहा, ''ईरान को हमारे संयम को संकल्प की कमी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। अभी तक ईरानी शासन ने हिंसा का विकल्प चुना है और हम तेहरान के उन लोगों से शासन का यह व्यवहार बदलने की अपील करते हैं जो तनाव कम करके समृद्ध भविष्य की राह देखते हैं।"

बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के धातु सेक्टर पर लगाए प्रतिबंध

पोम्पिओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उस बयान का जिक्र करते हुए यह बात की, जब डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि वह ''किसी दिन ईरान के नेताओं के साथ बैठक करना चाहते थे ताकि कोई समझौता किया जा सके और इससे भी जरूरी यह है कि ईरान जिस भविष्य का हकदार है, उसे वह देने की दिशा में कदम उठाया जा सके।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pentagon deploys warship Patriot missiles in Middle East to deter Iranian threats