Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपराग बने Twitter के CEO तो तारीफ में Elon Musk ने कहा- भारतीय टैलेंट से अमेरिका को बहुत फायदा

पराग बने Twitter के CEO तो तारीफ में Elon Musk ने कहा- भारतीय टैलेंट से अमेरिका को बहुत फायदा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीShankar Pandit
Tue, 30 Nov 2021 11:12 AM
पराग बने Twitter के CEO तो तारीफ में Elon Musk ने कहा- भारतीय टैलेंट से अमेरिका को बहुत फायदा

इस खबर को सुनें

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। 37 के पराग के ट्विटर के सीईओ बनते ही दुनिया की सबसे नामी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे भारतीयों की सूची में एक और नाम शामिल हो गया है। पराग के ट्विटर सीईओ बनते ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, आईबीएम सीईओ अरविंद कृष्णा, मास्टरकार्ड सीईओ अजयपाल बंगा की तरह अब ट्विटर जैसी कंपनी की कमान भारतीय मूल के युवा के हाथों में आ गई। पराग के सीईओ बनने पर टेस्ला चीफ एलन मस्क ने ट्वीट कर भारतीय टैलेंट की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिभा से अमेरिका को बहुत फायदा हुआ है। 

स्ट्राइप के सीईओ पैट्रिक कोलिजन के ट्वीट पर एलन मस्क ने लिखा- भारतीय प्रतिभा से अमेरिका को बहुत फायदा हुआ है। बता दें कि पराग जैक डोर्सी की जगह ले रहे हैं, जिन्होंने पद और कंपनी दोनों छोड़ने का ऐलान किया। भारतीय मूल के प्रवासी पराग अग्रवाल अब तक कोई बहुत ज्यादा खबरों में नहीं रहे, मगर वह 10 साल से ट्विटर में काम कर रहे थे और चार साल से कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर थे मगर जैक डोर्सी, मार्क जकरबर्ग या ईलॉन मस्क की तरह हाई प्रोफाइल नहीं हैं।

पराग का सफर
पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है। इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद पराग अग्रवाल ने अमेरिका की प्रतिष्ठित स्टैन्फर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट और याहू में इंटर्नशिप भी की। 2011 में उन्होंने ट्विटर में काम शुरू किया था। तब कंपनी में सिर्फ 1,000 कर्मचारी हुआ करते थे। पिछले साल के आखिर में कंपनी के 5,500 कर्मचारी थे। जल्दी ही अग्रवाल का नाम हो गया। 2017 में वह चीफ टेक्निकल ऑफिसर नियुक्त किए गए।

भारतीय मूल के अन्य सीईओ
अरविंद कृष्णा - आईबीएम सीईओ

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के पूर्व छात्र अरविंद कृष्‍णा पिछले 20 सालों से आईबीएम के साथ हैं। इलिनियॉस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री लेने वाले अरविंद ने 31 जनवरी 2020 को वर्जिनिया रोमेट्टी की जगह बतौर सीईओ आईबीएम की कमान संभाली थी।

सुंदर पिचाई-गूगल सीईओ
सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल के साथ अपना करियर शुरू किया था। वर्तमान में वह सर्च इंजन गूगल के अलावा इसकी एक और कंपनी अल्‍फाबेट के साथ बतौर सीईओ जुड़े हुए हैं। 49 वर्षीय पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर और कैलिफोर्निया की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

अजयपाल बंगा-मास्टरकार्ड सीईओ
अजयपाल सिंह बंगा सन 1990 से मास्‍टरकार्ड से जुड़े हैं। मास्‍टरकार्ड के साथ वह बतौर प्रेसीडेंट और सीओओ जुड़े थे।अप्रैल 2010 में उन्‍हें मास्‍टरकार्ड का सीईओ नियुक्‍त किया गया था। बंगा ने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) अहमदाबाद और दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

जयश्री उलाल- अरिस्ता नेटवर्क्स सीईओ
लंदन में जन्‍मीं और नई दिल्‍ली में बड़ी होने वाली जयश्री उलाल अमेरिकी अर‍बपतियों में शामिल हैं। वह साल 2008 से अरिस्‍ता नेटवर्क्‍स से जुड़ी हैं और सीईओ के तौर पर जिम्‍मा संभाल रही हैं। जयश्री ने सैन फ्रांसिस्‍को स्‍टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें