ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशनकदी संकट के बीच नए रिकॉर्ड पर पाकिस्तानी रुपया, सबसे बड़ी रिफाइनरी बंद;पेट्रोलियम उद्योग पर संकट गहराया

नकदी संकट के बीच नए रिकॉर्ड पर पाकिस्तानी रुपया, सबसे बड़ी रिफाइनरी बंद;पेट्रोलियम उद्योग पर संकट गहराया

Pakistan Economic Conditions: द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे तेल की अनुपलब्धता के कारण पाकिस्तान की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी सिनरजिको बंद हो चुकी है क्योंकि तेल आयात नहीं हो सका।

नकदी संकट के बीच नए रिकॉर्ड पर पाकिस्तानी रुपया, सबसे बड़ी रिफाइनरी बंद;पेट्रोलियम उद्योग पर संकट गहराया
Pramod Kumarएजेंसी,इस्लामाबादSun, 05 Feb 2023 07:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pakistan Economic Conditions: पाकिस्तान में तेल कंपनियों ने आगाह किया है कि देश में डॉलर की कमी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट से व्यापार लागत बढ़ने के कारण पेट्रोलियम उद्योग खत्म होने के कगार पर है। पाकिस्तान के एक समाचार चैनल जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दीहै। इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया।
    
आईएमएफ ने राहत पैकेज बहाल करने के लिए कई शर्तें लागू की हैं, जिनमें स्थानीय मुद्रा के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और ईंधन सब्सिडी को सरल करना आदि शामिल हैं। सरकार दोनों शर्तें पहले ही मान चुकी है।
    
तेल कंपनी सलाहकार परिषद (ओसीएसी) ने तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओजीआरए) और ऊर्जा मंत्रालय को भेजे एक पत्र में कहा कि रुपये की विनिमय दर में गिरावट के कारण उद्योग को अरबों रुपये का घाटा हुआ है क्योंकि उनके साख पत्र  (एलसी) के लिए नई दर तय होने की संभावना है। 
    
सरकार ने विदेशी पूंजी भंडार घटने के कारण साख पत्र पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं। विदेशी पूंजी भंडार 27 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार 308.62 करोड़ डॉलर रह गया था, जो सिर्फ 18 दिन के आयात के लिए पर्याप्त है।

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे तेल की अनुपलब्धता के कारण पाकिस्तान की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी सिनरजिको रिफाइनरी बंद हो चुकी है क्योंकि अमेरिकी डॉलर की कमी और बड़े पैमाने पर रुपये के अवमूल्यन से कच्चे तेल की आयात क्षमता प्रभावित हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें