ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में एक डिटर्जेंट के विज्ञापन पर हंगामा, Ad में महिला अधिकारों को दिया गया है बढ़ावा

पाकिस्तान में एक डिटर्जेंट के विज्ञापन पर हंगामा, Ad में महिला अधिकारों को दिया गया है बढ़ावा

पाकिस्तान में डिटर्जेंट के एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के विज्ञापन को लेकर हंगामा मच गया है जिसमें रूढ़िवादी पितृसत्तात्मक देश में लैंगिक भेदभाव पर सवाल उठाए गए हैं। आलोचक इस्लाम का कथित तौर पर अपमान किए...

पाकिस्तान में एक डिटर्जेंट के विज्ञापन पर हंगामा, Ad में महिला अधिकारों को दिया गया है बढ़ावा
एजेंसी,इस्लामाबादTue, 25 Jun 2019 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में डिटर्जेंट के एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के विज्ञापन को लेकर हंगामा मच गया है जिसमें रूढ़िवादी पितृसत्तात्मक देश में लैंगिक भेदभाव पर सवाल उठाए गए हैं। आलोचक इस्लाम का कथित तौर पर अपमान किए जाने की बात कह कंपनी की निंदा कर रहे हैं।

अमेरिकी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल के स्वामित्व वाले एरियल साबुन के विज्ञापन में महिलाओं से रूढ़िवादी नियमों को तोड़ने और करियर की दिशा में आगे बढ़ने को कहा गया है। 

विज्ञापन में विभिन्न पेशे की कई महिलाओं को दिखाया गया है जिसमें एक पत्रकार और एक डॉक्टर भी शामिल हैं जिन्हें रस्सी पर टंगी चार मैली चादरों को हटाते हुए दिखाया गया है। इन चादरों पर पाकिस्तान में महिलाओं के संबंध में रूढीवाद को लेकर कहे जाने वाली कुछ बातों का जिक्र है मसलन 'लोग क्या कहेंगे?, 'चारदीवारी में रहो आदि।"

विज्ञापन पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मरूफ के इस कथन के साथ समाप्त होता है, “चारदीवारी में रहो, ये सिर्फ वाक्य नहीं बल्कि दाग हैं।” इस मुद्दे पर सोशल मीडिया पर खूब प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं, जिसमें रूढ़िवादी लोग ट्विटर पर 'एरियल का बहिष्कार करो जैसे हैशटैग का प्रयोग कर रहे हैं।

कुछ लोग इसे इस्लाम का अपमान बता रहे हैं तो कुछ लोग इन उदारवादियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं जो पाकिस्तान में उदारवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके अलावा कुछ पाकिस्तानी नियामकों ने इस विज्ञापन पर सेंसर लगाने और इसे हटाने की मांग की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें