ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशपाकिस्तान का नया बजट: सरकारी कर्मचारियों की वेतन 25 फीसदी बढ़ाने की तैयारी, सेना पर खर्च सबसे ज्यादा

पाकिस्तान का नया बजट: सरकारी कर्मचारियों की वेतन 25 फीसदी बढ़ाने की तैयारी, सेना पर खर्च सबसे ज्यादा

आर्थिक परेशानियों से जूझते पाकिस्तान में सरकार ने नया बजट पेश किया है जिसमें पेंशन रिफार्म की बात कही है,और इसके साथ ही कर्मचारियों की वेतन 25 फीसदी तक बढाने का प्रस्ताव दिया है।

पाकिस्तान का नया बजट: सरकारी कर्मचारियों की वेतन 25 फीसदी बढ़ाने की तैयारी, सेना पर खर्च सबसे ज्यादा
shehbaz sharif
Upendraरॉयटर्स,इस्लामाबादWed, 12 Jun 2024 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान सरकार के वित्तमंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने बुधवार को  वित्त वर्ष 24-25 के लिए पाकिस्तानी बजट पेश किया जिसमें उन्होंने सरकारी कर्मचारियों की वेतन को 25 फीसदी तक बढ़ाने की बात कही।
अपने बजट भाषण में मंत्री ने कहा कि हमें पेंशन के ऊपर लगातार एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है, जो साल दर साल लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हम पेंशन स्कीम में नए तरह के रिफार्म लेकर आए हैं जिससे यह विश्व की कुछ बेहतरीन पेंशन व्यवस्थाओं जैसी हो जाएगी। 

मंत्री ने कहा कि नए कर्मचारियों के लिए हम एक नई पेंशन व्यवस्था लेकर आए हैं।  जिसमें कर्मचारियों से भी वेतन का कुछ हिस्सा पेंशन फंड हर महीने जमा करवाया जाता है, औऱ कुछ हिस्सा सरकार उसमें जमा करेगी। इस पेंशन फंड के चलते कर्मचारियों पर पड़ने वाले आर्थिक दबाव के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि हम जानते है कि महंगाई ज्यादा है इसके कारण हम कर्मचारियों की 25 फीसदी वेतन को बढ़ाएंगे। पाकिस्तान की यह नई पेंशन व्यवस्था भारतीय नई पेंशन स्कीम की तरह ही है, भारत में इस पेंशन व्यवस्था के खिलाफ लगातार लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

पाकिस्तान कि सरकार का यह बजट 67.84 बिलियन डॉलर का है, जिसमें उन्होंने इस वित्तवर्ष में 3.6 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर प्राप्त करने की उम्मीद जताई। लगातार आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए यह बजट IMF से नया बेल आउट पैकेज प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
पाकिस्तान ने अपनी सेना के ऊपर करीब 2.1 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपया खर्च करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही 1 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपया  पेशन फंड के ऊपर खर्च करने का लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि विश्व बाजार में 1 डॉलर 278.60 पाकिस्तानी रुपया के बराबर होता है।