ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकर्ज के मर्ज से बदहाल पाक: पहले ही दौरे में सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर मांगने निकले शहबाज शरीफ

कर्ज के मर्ज से बदहाल पाक: पहले ही दौरे में सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर मांगने निकले शहबाज शरीफ

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है। शाहबाज शरीफ सऊदी अरब की यात्रा पर जा रहे हैं और इस दौरे पर पाकिस्तान ने सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर मांग करने का फैसला किया है।

कर्ज के मर्ज से बदहाल पाक: पहले ही दौरे में सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर मांगने निकले शहबाज शरीफ
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Apr 2022 12:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान आर्थिक तौर पर बदहाली से गुजर रहा है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है और उसे नए कर्ज की तलाश है। इस बीच पाकिस्तान के नए पीएम शाहबाज शरीफ सऊदी अरब की यात्रा पर जा रहे हैं और इस दौरे पर पाकिस्तान ने सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर के अतिरिक्त पैकेज की मांग करने का फैसला किया है। यह उनका पीएम बनने के बाद पहला दौरा है और इसका मकसद सऊदी अरब से कर्ज के तौर पर आर्थिक मदद लेना है। इससे पाक की हालत पर सवाल उठने लगे हैं और खुद शहबाज शरीफ को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है कि आखिर कैसे वह पाक की जनता से किए वादों को पूरा कर सकेंगे।

पहले ही सऊदी के कर्ज से दबा हुआ है पाकिस्तान

जियो न्यूज ने पाकिस्तानी टॉप अधिकारियों के हवाले से बताया है कि हम सऊदी अरब से जमा राशि को 3 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर करने और सऊदी तेल सुविधा को 1.2 बिलियन डॉलर से 2.4 बिलियन डॉलर करने की अपील करने जा रहे हैं। ऐसे में कुल पैकेज को 7.4  बिलियन डॉलर तक बढ़ाया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सऊदी अरब से जून 2023 तक एक साल के लिए 4.2 बिलियन डॉलर के मौजूदा पैकेज के रोलओवर की अपील करेगा ताकि इसे आईएमएफ कार्यक्रम के साथ संरेखित किया जा सके। इस्लामाबाद ने पहले ही फंड को मौजूदा विस्तारित फंड सुविधा को नौ महीने के लिए जून 2023 तक बढ़ाने के लिए कहा है।

इमरान सरकार के दौरान सऊदी अरब ने दिया था कर्ज

बता दें कि इमरान सरकार के रहते हुए सऊदी अरब ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को पहले ही 3 बिलियन डॉलर जमा और 1.2 बिलियन डॉलर के डैफर्ड पेमेंट पर तेल की सुविधा दी थी। जमा राशि दिसंबर 2021 में दी गई थी जबकि सऊदी तेल सुविधा मार्च 2022 में शुरू हुई थी और अब तक 100 मिलियन डॉलर का वितरण किया जा चुका है। सऊदी अरब ने 4.2 अरब डॉलर की अंतिम पैकेज राशि के साथ कड़ी शर्तें रखी थीं और इसे आईएमएफ कार्यक्रम से जोड़ा था।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा लगातार कम हो रहा

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पास पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले डेढ़ महीने में तेजी से 5.5 अरब डॉलर कम होकर 10.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा भंडार में और कमी देश को संकट की स्थिति में डाल सकती है, ऐसे में शाहबाज सरकार रुके हुए आईएमएफ कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने तक विदेशी मुद्रा भंडार में कमी से बचने के लिए चीन और सऊदी अरब जैसे देशों से ब्रिज फाइनेंसिंग प्राप्त करने की कोशिशों में जुटी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें