ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशदाने-दाने को तरस रही जनता, लेकिन हरकतों से बाज नहीं आ रहा PAK; चुराकर खा गया रूस का गेहूं

दाने-दाने को तरस रही जनता, लेकिन हरकतों से बाज नहीं आ रहा PAK; चुराकर खा गया रूस का गेहूं

Pakistan Theft 40000 Tonnes Wheat: 50,000 टन गेहूं लेकर एक रूसी जहाज मार्च की शुरुआत में पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह पहुंचा था। अब सिंध में पाकिस्तानी अधिकारियों ने 40 हजार टन गेहूं की चोरी कर ली है।

दाने-दाने को तरस रही जनता, लेकिन हरकतों से बाज नहीं आ रहा PAK; चुराकर खा गया रूस का गेहूं
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादSat, 18 Mar 2023 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्थिक संकट से जूझ रही पाकिस्तान की जनता दाने-दाने को मोहताज है। महंगाई आसमान पर पहुंच गई है और आईएमएफ भी जल्द कर्ज देने के लिए तैयार नहीं हो रहा। दिवालिया होने की कगार पर खड़ा पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसने रूस से मिले गेहूं में भी चोरी शुरू कर दी है। सिंध प्रांत में 40,000 टन से अधिक गेहूं की चोरी करने के आरोप में पाकिस्तान के 67 वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है और कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। यह वही गेहूं है, जिसे बुरे समय में रूस ने आगे बढ़ते हुए भेजा था। पाकिस्तान के 'द न्यूज' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 10 जिलों में स्थित सरकारी गोदामों से अनाज चोरी हो गया है।

निलंबित अधिकारियों में 49 खाद्य पर्यवेक्षक और 18 खाद्य निरीक्षक शामिल हैं, जिन्होंने कथित तौर पर इन अनाज केंद्रों के कर्मचारियों की मदद से गेहूं की चोरी की थी। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में पिछले साल बाढ़ ने काफी कहर बरपाया था, जिससे कई हेक्टेयर में लगी फसल तबाह हो गई थी। इसके बाद रूस ने हाल में पाकिस्तान की मदद करते हुए कई टन गेहूं जहाज के जरिए पहुंचाया है, जिससे शहबाज सरकार जनता का पेट भर रही है। आर्थिक संकट की वजह से पाकिस्तान में आटे की भी कमी देखी गई और कीमतों में भी बहुत इजाफा हो गया।

रूसी जहाज से इस महीने पाक आया था गेहूं
50,000 टन गेहूं लेकर एक रूसी जहाज मार्च की शुरुआत में पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह पहुंचा था। रूस आने वाले दिनों में नौ मालवाहक जहाजों के जरिए पाकिस्तान को 4,50,000 टन गेहूं की आपूर्ति करने वाला है। इस 50,000 टन में से लगभग 40,392 टन की चोरी हो चुकी है। जिन 10 गोदामों से अनाज की चोरी हुई है, वे दादू, लरकाना, शहीद बेनजीराबाद, कंबर-शाहदादकोट, जैकबाबाद, खैरपुर, सुक्कुर, घोटकी, संगर और मीरपुरखास जिलों में स्थित हैं। सिंध खाद्य विभाग ने आरोपी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भेजकर उनसे अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है कि क्यों न उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाए।

पंजाब-सिंध में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन
बता दें कि पंजाब और सिंध पाकिस्तान में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन करते हैं। दोनों राज्यों में गेहूं के आटे की कीमत 145-160 रुपये प्रति किलोग्राम (पाकिस्तानी रुपये) की दर से बिक रहा है। पाकिस्तान सरकार ने ऐलान किया था कि वह इस साल 2.6 मिलियन मीट्रिक टन अनाज इम्पोर्ट करने वाली है। वहीं, यूक्रेन और रूस युद्ध का भी असर पाकिस्तान में पड़ रहा है। पाकिस्तान में पेट्रोल, बिजली, अनाज समेत कई रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की कीमत आसमान में पहुंच गई है। इसी बीच, पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने सेना को 45 हजार एकड़ जमीन कॉर्पोरेट एग्रीकल्चर फार्मिंग करने के लिए दी है, जिससे अनाज की पैदावार बढ़ाई जा सके।