ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशसुसाइड अटैक में तालिबान पर बुरी तरह भड़का पाक, चीन ने कुछ नहीं कहा; मारे गए थे 5 चीनी

सुसाइड अटैक में तालिबान पर बुरी तरह भड़का पाक, चीन ने कुछ नहीं कहा; मारे गए थे 5 चीनी

Pakistan Taliban Tension: पाकिस्तान और तालिबान के बीच तनाव कम होने का नाम नही ले रहा है। 26 मार्च को हुए सुसाइड अटैक पर पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि साजिश अफगानिस्तान में रची गई।

सुसाइड अटैक में तालिबान पर बुरी तरह भड़का पाक, चीन ने कुछ नहीं कहा; मारे गए थे 5 चीनी
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादTue, 28 May 2024 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

Pakistan Taliban Tension:  पाकिस्तान और तालिबान के बीच तनाव कम होने का नाम नही ले रहा है। 26 मार्च को हुए सुसाइड अटैक पर पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि साजिश अफगानिस्तान में रची गई। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुए आत्मघाती हमले में पांच चीनी इंजीनियरों की जान चली गई थी। इस मामले में पाकिस्तान की जांच में सामने आया है कि साजिश अफगानिस्तान से रची गई लेकिन, तालिबान उसके साथ सहयोग नहीं कर रहा है। उधर, अपने नागरिकों की मौत पर पहले से भड़के चीन ने पाकिस्तान की जांच की सराहना तो की लेकिन, तालिबान को जिम्मेदार ठहराने वाले बयान से परहेज किया। 

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार पर आरोप लगाया है कि एक तरफ हमने दुनिया के तमाम देशों की परवाह किए बगैर अपने पड़ोसी देश के यहां राजदूत भेजकर खुशहाल रिश्तों की बुनियाद रखी लेकिन, पड़ोसी देश में हमारे भरोसे को तोड़ा है। पाकिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में कई लोग मारे गए। जांच के दौरान हमे पता लगा है कि इस पूरे कांड की साजिश अफगानिस्तान में रची गई। हमने तालिबान की अंतरिम सरकार से साजिशकर्ताओं को हमे सौंपने और जांच में सहयोग की अपील की लेकिन, वो हमारे दावे को नकार रहे हैं।

पाक को चीन का समर्थन
26 मार्च को एक सुसाइड अटैक में मारे गए पांच चीनी इंजीनियरों को लेकर पाकिस्तान के कदम की चीन ने सराहना की है। बीजिंग सरकार ने पाकिस्तान का समर्थन किया है लेकिन, तालिबान पर कहे पाक के शब्दों को समर्थन करने से परहेज किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ''चीन आतंकवादी हमले की जांच पर पाकिस्तानी पक्ष द्वारा की गई महत्वपूर्ण जांच की सराहना करता है। चीन संबंधित देशों से आतंकवाद विरोधी सहयोग को मजबूत करने, सभी आतंकवादी संगठनों को जड़ से उखाड़ फेंकने और सभी देशों की सामान्य सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करने का आह्वान भी करता है।"

तालिबान पर बुरी तरह भड़का पाकिस्तान
इससे पहले, पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों ने दावा किया था कि आत्मघाती हमलावर एक अफगान नागरिक था। लाहौर में एक संवाददाता सम्मेलन में, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा, "हमला पूरी तरह से अफगानिस्तान से संचालित किया गया था और विशेष रूप से पाकिस्तान में चीनी कर्मियों को निशाना बनाने की योजना बनाई गई थी।" उन्होंने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को इसके लिए दोषी ठहराया। पाकिस्तान के आरोप से द्विपक्षीय संबंधों में और तनाव आ गया है। 

इसके अलावा पाकिस्तान लगातार तालिबान से अफगानिस्तान में स्थित टीटीपी के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह कर रहा है। उधर,  काबुल ने पाकिस्तान के इन आरोपों से इनकार किया है। पाकिस्तान के साजिशकर्ताओं को उसे सौंपने के आग्रह के दो दिन बाद तक तालिबान ने कोई जवाब नहीं दिया है।