ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तानः इमरान खान पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, नेशनल असेंबली बहाल, 9 अप्रैल को फिर होगी वोटिंग

पाकिस्तानः इमरान खान पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, नेशनल असेंबली बहाल, 9 अप्रैल को फिर होगी वोटिंग

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है। नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर द्वारा अविश्वास प्रस्ताव खारिज किए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा था।

पाकिस्तानः इमरान खान पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, नेशनल असेंबली बहाल, 9 अप्रैल को फिर होगी वोटिंग
हिंदुस्तान टाइम्स,इस्लामाबादThu, 07 Apr 2022 09:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में सियासी घमासान के बीच विपक्ष की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली को बहाल कर दिया है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना होगा। 9 अप्रैल को संसद में फिर से अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को असंवैधानिक करार दिया है। शनिवार को सुबह 10 बजे नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। माना जा रहा है कि इमरान खान के पास नंबर कम हैं। ऐसे मे ंउनकी सरकार गिर सकती है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले कोर्टरूम को पूरी तरह लॉक कर दिया गया था। कोर्ट के बाहर भी कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। कड़ी सुरक्षा के बीच सुप्रीम कोर्ट ने यह बड़ा फैसला सुनाया है। इसके बाद इमरान खान को बड़ा झटका लगा है। 

बता दें कि पाकिस्तान में विपक्ष ने इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। इसके तुरंत बाद इमरान खान ने संसद भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति को भेज दी और राष्ट्रपति ने इसे मंजूर भी कर लिया। 

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का स्वतः संज्ञान भी लिया था और विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए भी कहा था कि डिप्टी स्पीकर द्वारा उठाया गया कदम असंवैधानिक है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को भी तलब किया था। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग ने तीन महीने के भीतर चुनाव करवाने को लेकर हाथ खड़े कर दिए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें