DA Image
6 अप्रैल, 2020|1:11|IST

अगली स्टोरी

Corona Virus: पाकिस्तान ने ईरान के साथ लगती सीमा को बंद किया

negligence due to corona virus ambulance reached the border after nine days

पाकिस्तान ने रविवार (23 फरवरी) को कहा कि उसने सीमा पार से कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से निपटने के प्रयास के तहत चिकित्सा आपातकाल घोषित कर दिया है और ईरान के साथ लगती अपनी सीमा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। ईरान में इस घातक विषाणु के कारण अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है और इस संक्रमण के 43 मामले सामने आ चुके हैं।

चीन में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 2,442 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 76,936 लोग इससे संक्रमित हैं। बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर जियाउल्लाह लैंगोव ने कहा कि बलूचिस्तान प्रांत में ईरान के साथ लगती पाकिस्तान की सीमा स्थायी रूप से बंद कर दी गई है।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के कारण यह कदम उठाया गया है और पाकिस्तानियों के तीर्थयात्रा के लिए सड़क मार्ग से ईरान जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बलूचिस्तान की प्रांतीय सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सीमावर्ती शहर ताफ्तान में 100 बिस्तरों का शिविर लगाया है। प्रांतीय सरकार ने एक बयान में कहा कि ईरान से आने वाले सभी लोगों की चिकित्सकीय जांच की जा रही है।

कोरोना वायरस साम्यवादी चीन का सबसे बड़ा हेल्थ इमरजेंसी: शी जिनपिंग

वहीं दूसरी ओर, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार (23 फरवरी) को कहा कि कोरोना वायरस देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल है। कोरोना वायरस से चीन में अबतक 2,442 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 77 हजार लोग इससे संक्रमित हैं। शी ने कोविड-19 प्रकोप की रोकथाम और नियंत्रण के लिये प्रयास दोगुने करने को लेकर बुलाई गई बैठक में कहा, ''यह तेजी से और दूर तक फैलने वाला वायरस है और इस पर नियंत्रण पाना व इसे रोकना बहुत मुश्किल काम है।''

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक की अध्यक्षता चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने की। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के अनुसार शी ने कहा, ''यह हमारे लिये संकट की घड़ी है और यह बड़ी परीक्षा है।'' उन्होंने कोरोना वायरस को देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल करार दिया।

शी ने कहा कि महामारी से ''निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था और समाज पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा'' हालांकि उन्होंने कहा कि ये प्रभाव ''अल्पकालिक'' और नियंत्रित करने योग्य होंगे। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को 14 दिन तक अलग रखने को कहा है। अधिकारियों ने रविवार (23 फरवरी) को कहा कि चीन में कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके मृतकों की संख्या बढ़कर 2,442 हो गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistan shuts border with Iran to counter corona virus