ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश6.8 तीव्रता के भूकंप से दहला पाकिस्तान, एक बच्ची समेत 9 की गई जान, 300 से ज्यादा घायल

6.8 तीव्रता के भूकंप से दहला पाकिस्तान, एक बच्ची समेत 9 की गई जान, 300 से ज्यादा घायल

जब भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे, तब पाकिस्तान के कई हिस्से अंधेरे में डूबे थे। इससे नुकसान का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। बुधवार को दिन होते ही भूकंप से हुए नुकसान की खबरें आने लगी हैं।

6.8 तीव्रता के भूकंप से दहला पाकिस्तान, एक बच्ची समेत 9 की गई जान, 300 से ज्यादा घायल
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 07:17 AM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार की रात पौने 10 बजे के करीब पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर हिन्दुकुश क्षेत्र में आए भूकंप के तेज झटकों से नुकसान की खबर अब आने लगी है। पड़ोसी देश पाकिस्तान में अब तक मिली सूचना के मुताबिक नौ लोगों की जान गई है। इसमें स्वात इलाके की एक बच्ची भी शामिल है। दीवार गिरने से उसकी मौत हो गई। जिले में 20 से ज्यादा भवनों के गिरने और कई बिल्डिंग्स में दरार आने की सूचना है।

जब 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे, तब पाकिस्तान के कई हिस्से अंधेरे में डूबे थे। इससे नुकसान का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। बुधवार को दिन होते ही भूकंप से हुए नुकसान की खबरें आने लगी हैं। 300 से ज्यादा लोग भूकंप से हुए नुकसान में घायल हुए हैं।

पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी प्रांत में रेस्क्यू सेवा 1122 के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने समाचार एजेंसी एपी को बताया, "स्वात में 10 वर्षीय एक लड़की और लोअर डीर में  24 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत उनके घरों की दीवारों के गिरने से हो गई।" बतौर फैजी अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान के स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्ला गंडापुर ने अखबार 'डॉन' को बताया था कि जिले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 250 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए सैदू टीचिंग अस्पताल ले जाया गया है। 

पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार की रात 21.47 बजे 6.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। इसका केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दुकुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में था।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की राजधानी नई दिल्ली सहित कई हिस्सों को भी हिला दिया। यूएस एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगान शहर जुर्म से 40 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में था।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के साथ ही पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और लाहौर सहित कई पाकिस्तानी शहरों में भी झटके महसूस किए गए। स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि अभी तक अफगानिस्तान में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है,लेकिनदेश भर के स्वास्थ्य केंद्रों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें