DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की नई सरकार से बातचीत को पाकिस्तान तैयार : पाक विदेश मंत्री 

Pakistan foreign minister Shah Mehmood Qureshi.(REUTERS)

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक तरफ लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है,  तो दूसरी तरफ भारत की नई सरकार से बातचीत करने की इच्छा जताई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह ने कहा कि उनका देश भारत की नई सरकार से सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत को तैयार है।

शांति के लिए बातचीत जरूरी :-
सरकारी रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि इस्लामाबाद भारत की नई सरकार के साथ बातचीत के लिए तैयार है। कुरैशी ने शनिवार रात मुल्तान में एक इफ्तार पार्टी को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों को क्षेत्र की समृद्धि और शांति के लिए बातचीत कर मुद्दों को सुलझाना चाहिए। इसी तरह से समस्याओं को हल किया जा सकता है। कुरैशी ने कहा पाकिस्तान के लिए इस क्षेत्र में शांति सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम यहां भी शांति चाहते हैं। बातचीत के जरिये ही इसे प्रशस्त किया जा सकता है। भारत में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के दो दिन बाद उनका यह बयान आया।

इमरान ने PM मोदी को फोन पर दी जीत की बधाई, विश्वास बहाली पर जोर

इमरान ने भी अपील की :-  
 इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शांति वार्ता की अपील कर चुके हैं। उन्होंने आम चुनावों में भाजपा की जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी और क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की। बीते अप्रैल में इमरान ने कहा था कि यदि मोदी की सत्ता में वापसी होती है, तो भारत के साथ शांति वार्ता और कश्मीर मुद्दा सुलझाने की बेहतर संभावनाएं होंगी। पाकिस्तान लगातार अपनी ओर से बातचीत करने की इच्छा जता रहा है। 

ताकि हो सकें मीठी बातें :- 
परिणामों की घोषणा से एक दिन पहले भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने पहुंची थीं। पाक मीडिया के मुताबिक सम्मेल में सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक-दूसरे का हालचाल पूछा था। कुरैशी ने कहा कि मैं सुषमा जी से मिला। उन्हें शिकायत थी कि हम कभी-कभी काफी तल्ख लहजे में बात करते हैं। वह मिठाई लाईं ताकि हम मीठी बातें कर सकें।

पुलवामा हमले के बाद बढ़ा था तनाव :- 
फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। पाक वायुसेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई में नाकाम किया। इस घटनाक्रम में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाक की गिरफ्त में आ गए थे, जिन्हें बाद में भारत सरकार ने वापस छुड़वाया था।
 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan ready to negotiate with India new narendra modi government say Pak Foreign Minister Mahmood Qureshi