ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशस्कूल में दुपट्टा या स्कार्फ छात्राओं के लिए है जरूरी, शिक्षा मंत्री का फरमान- छात्र पहनें टोपी

स्कूल में दुपट्टा या स्कार्फ छात्राओं के लिए है जरूरी, शिक्षा मंत्री का फरमान- छात्र पहनें टोपी

पाकिस्तान के पंजाब में शिक्षा मंत्री ने छात्र और छात्राओं को स्कूल में आने के लिए खास ड्रेस कोड फॉलो करने के लिए कहा है। शिक्षा मंत्री ने स्कूलों को फरमान जारी कर कहा है कि छात्राओं के लिए स्कार्फ और...

स्कूल में दुपट्टा या स्कार्फ छात्राओं के लिए है जरूरी, शिक्षा मंत्री का फरमान- छात्र पहनें टोपी
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jan 2022 05:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पंजाब में शिक्षा मंत्री ने छात्र और छात्राओं को स्कूल में आने के लिए खास ड्रेस कोड फॉलो करने के लिए कहा है। शिक्षा मंत्री ने स्कूलों को फरमान जारी कर कहा है कि छात्राओं के लिए स्कार्फ और छात्रों के लिए सिर पर टोपी को जरूरी कर दिया जाए। पंजाब के शिक्षा मंत्री मुराद रास ने यहां सभी निजी स्कूलों के लिए फरमान जारी कर कहा है कि स्कूल में छात्र-छात्राओं के यूनिफॉर्म में टोपी, दुपट्टा या स्कार्फ को जरूरी कर दिया जाए।

'Geo TV' लाहौर में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों में छात्रों के यूनिफॉर्म की समीक्षा की जानी चाहिए। इसके बाद उन्होंने आदेश जारी किया कि निजी स्कूल छात्रों को यूनिफॉर्म के साथ टोपी दें और छात्राओं को स्कार्फ या दुपट्टा दें।

पंजाब प्रक्षेत्र के शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि यहां के स्कूलों में अभी 30,000 से ज्यादा पद रिक्त हैं और उन्हें जल्द भरा जाना चाहिए। मुराद रास के मुताबिक कोविड-19 की वजह से स्कूलों को बंद करने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि,  उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने स्कूलों में 12साल से कम उम्र के छात्रों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने के लिए कहा है।

आपको याद दिला दें कि पिछले साल दिसंबर के महीने में पंजाब की एक यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू किया था। नोटिफिकेशन में कहा गया था कि लड़कों को शॉर्ट्स, कट-ऑफ जींस, मल्टी-पॉकेट, फीकी, हल्की फटी जींस और पतलून या किसी भी तरह के मेसेज वाली टी-शर्ट पहनने की इजाजत नहीं है। इसके अलावा लड़कियों को जींस के साथ टी-शर्ट, बिना आस्तीन की शर्ट, सी-थ्रू और स्किनटाइट कपड़े पहनने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। इसके साथ ही छात्राओं को आकर्षक आभूषण, पायल पहनने और भारी मेकअप करने से भी रोक लगाया गया था।

इससे पहले सितंबर में इस्लामाबाद में शैक्षणिक संस्थानों की देखरेख करने वाले केंद्रीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने महिला शिक्षकों को जींस नहीं पहनने और पुरुषों को जींस और टी-शर्ट पहनने से प्रतिबंधित करने के लिए कहा था। इसके साथ ही FDE ने शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को निर्देश दिया था कि उनके शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी ड्रेस कोड और व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करें, जिसमें नियमित रूप से बाल कटवाने, दाढ़ी ट्रिमिंग, नाखून काटने और इत्र का इस्तेमाल शामिल हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें