Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपाकिस्तान: पीटीआई ने इमरान को PM पद के लिए किया नामित, 14 को ले सकते हैं शपथ

पाकिस्तान: पीटीआई ने इमरान को PM पद के लिए किया नामित, 14 को ले सकते हैं शपथ

इस्लामाबाद। एजेंसीArif Khan
Tue, 07 Aug 2018 06:13 AM
पाकिस्तान: पीटीआई ने इमरान को PM पद के लिए किया नामित, 14 को ले सकते हैं शपथ

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की संसदीय समिति ने सोमवार को पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर इमरान खान को नामित किया है। क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में 115 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया। गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद इमरान खान पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले। गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चलने से इनकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।  

22 साल के संघर्ष का पहला चरण पूरा हुआ
प्रधानमंत्री पद के लिए नामित होने के बाद इमरान ने पीटीआई नेताओं को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कहा कि आज 22 साल के संघर्ष का पहला चरण पूरा हो गया है। अल्लाह ने हमें नैतिक विजय दी है। खान ने अपने साथी नेताओं को चेतावनी दी कि उन्हें पारंपरिक तरीके से शासन नहीं करना चाहिए।

जानें इमरान खान ने कैसे एक मोबाइल App और 5 करोड़ लोगों के डाटाबेस से जीता चुनाव
 
14 को ले सकते हैं शपथ
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हो। सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ नेशनल असेंबली में पार्टी की सीटों की संख्या 174 पर पहुंच जाएगी। 

प्रमुख पदों पर अपने उम्मीदवार नामांकित करने की होड़
पाकिस्तान में कौमी और सूबाई असेंबलियों का पहला सत्र आरंभ होने के लिए 15 अगस्त की समयसीमा से पहले प्रमुख पदों पर नामांकन को ले कर राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची है।  पाकिस्तानी संविधान के अनुसार पहला सत्र चुनाव के 21 दिन के अंदर बुलाया जाना चाहिए। संघीय कानून मंत्री अली जफर ने पिछले हफ्ते कहा था कि कार्यवाहक सरकार 15 अगस्त तक सत्ता हस्तांतरण पूरा करना चाहती है। सभी राजनीतिक पार्टियां और पाकिस्तान चुनाव आयोग यह समयसीमा पूरा करने के लिए सख्त मशक्कत कर रहे हैं। 

 

पाकिस्तान : प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान को भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो का समन
     
पीटीआई में शामिल हुईं इमरान खान की सौतेली बेटी
पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान की सौतेली बेटी मेहरू मनेका सोमवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) में शामिल हुईं। खान की तीसरी बीवी बुशरा मनेका की बेटी मेहरू औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हुईं। उन्हें  पार्टी की ओर से मंत्री पद के लिए नामित किया गया है। पीटीआई में शामिल होने से पहले मेहरू पार्टी प्रमुख खान से मिली थीं। मेहरू और खान के बीच हुई बैठक में मनेका भी मौजूद थीं। खान ने इसी साल फरवरी में लाहौर में मनेका से निकाह किया है। वह इस्लाम की सूफी शाखा की लोकप्रिय विद्वान और धर्मगुरू हैं। पीटीआई प्रमुख के साथ निकाह के बावजूद मनेका राजनीति में कोई सक्रिय भूमिका नहीं निभा रही हैं। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें