ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशपाक PM कर रहे थे बड़े-बड़े दावे, 8 दिन में ही निकल गई हेकड़ी; बजट से पहले भीख मांगने चीन चले शरीफ

पाक PM कर रहे थे बड़े-बड़े दावे, 8 दिन में ही निकल गई हेकड़ी; बजट से पहले भीख मांगने चीन चले शरीफ

Pakistan PM China Visit: पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के निमंत्रण पर 4 से 8 जून तक चीन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं।

पाक PM कर रहे थे बड़े-बड़े दावे, 8 दिन में ही निकल गई हेकड़ी; बजट से पहले भीख मांगने चीन चले शरीफ
shahbaz sharif
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 31 May 2024 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Pakistan PM China Visit: आर्थिक संकटों से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक हफ्ते पहले ही कहा था कि वे दिन अब चले गए हैं, जब पाकिस्तान अपने मित्र देशों के सामने भीख का कटोरा फैलाता था। पिछले हफ्ते संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा के दौरान शरीफ ने ये टिप्पणी की थी लेकिन हफ्ते भर के अंदर उन्हें फिर से आर्थिक मदद और निवेश के लिए चीन के सामने गिड़गिड़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। बजट पेश करने से पहले वह पांच दिनों के चीन दौरे पर जा रहे हैं।

जियो न्यूज के मुताबिक, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के निमंत्रण पर 4 से 8 जून तक चीन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री शरीफ चीनी राष्ट्रपति शी से मुलाकात करेंगे और बीजिंग में प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

बयान में कहा गया है कि इस यात्रा के दौरान शरीफ नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष झाओ लेजी और प्रमुख सरकारी विभागों के प्रमुखों के साथ भी बैठक करेंगे। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीन के आर्थिक और कृषि क्षेत्रों का दौरा करेंगे और पाकिस्तान चीन व्यापार मंच को भी संबोधित करेंगे। 

पाक मंत्रालय के मुताबिक, पीएम शरीफ इस यात्रा के दौरान तेल और गैस, ऊर्जा, आईटी और उभरती तकनीक एवं प्रौद्योगिकियों में काम करने वाली चीन की बड़ी और अग्रणी कंपनियों के कॉर्पोरेट अधिकारियों के साथ बैठकें भी करेंगे ताकि अधिक से अधिक निवेश पाकिस्तान में लाया जा सके। इसके अलावा शरीफ शेनझेन में चीन-पाकिस्तान बिजनेस फोरम में नामी चीनी उद्योगपतियों, व्यापारियों और निवेशकों को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह चीन में आर्थिक और कृषि क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे। 

पाक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री शरीफ की यह यात्रा पाकिस्तान-चीन की मजबूत दोस्ती का प्रतीक है। बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष ऑल-वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेटिव पार्टनरशिप को और मजबूत करने, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को उन्नत करने, व्यापार और निवेश को आगे बढ़ाने, सुरक्षा और रक्षा, ऊर्जा, अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और शिक्षा में सहयोग बढ़ाने और सांस्कृतिक सहयोग और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने के लिए आपसी चर्चा करेंगे।

इससे पहले आज, पीएम शहबाज ने चीन की अपनी आगामी यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने और निवेश प्रोत्साहन के लिए व्यापक योजनाएँ तैयार करने का निर्देश दिया। बता दें कि शरीफ की यात्रा ऐसे वक्त में हो रही है, जब उनकी सरकार 10 जून को वित्तीय वर्ष 2024-25 का अपना बजट पेश करने वाली है और आईएमएफ से भी नए फंड लेने की कोशिश कर रही है।