DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'बेल्ट एंड रोड फोरम' की बैठक में शामिल होने चीन जाएंगे इमरान खान, भारत फिर कर सकता है बहिष्कार

china and pakistan flag  photo  hindustan times

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले हफ्ते चीन की यात्रा पर होंगे। वह वहां 'बेल्ट एंड रोड फोरम' (बीआरएफ) की दूसरी बैठक में शामिल होने जा रहे हैं, जहां वह चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

बीआरएफ की बैठक बीजिंग में 25 से 27 अप्रैल को होनी है। बीआरएफ 'बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में भागीदार देशों का एक मंच है। रपटों के अनुसार भारत की योजना दूसरी बार भी इस बैठक का बहिष्कार करने की है। भारत के बहिष्कार की वजह इस पहल की कुछ परियोजनाओं का पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरना है जो दोनों देशों के बीच विवादित क्षेत्र है।

बीआरआई, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस पहल के तहत ही चीन पाकिस्तान में 60 अरब डॉलर के निवेश से चीन-पाक आर्थिक गलियारा विकसित कर रहा है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री खान, राष्ट्रपति जिनपिंग के आमंत्रण पर 25 से 28 अप्रैल के लिए चीन की यात्रा पर होंगे।

जिनपिंग इस बैठक का शुभारंभ 26 अप्रैल को करेंगे। यह खान की अगस्त में प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी चीन यात्रा होगी। इससे पहले नवंबर में चीन की आधिकारिक यात्रा कर चुके हैं। बीआरएफ से इतर खान, जिनपिंग और चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan PM Imran Khan to visit China for Belt and Road Forum