DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खर्च में कटौती के लिए इमरान सरकार ने लिए कई अहम फैसले, मंत्रियों और सांसदों का विशेषाधिकार फंड भी बंद

Pakistan PM Imran Khan

पाकिस्तान में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश समेत शीर्ष अधिकारी और नेता प्रथम श्रेणी में हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकारी निधि से मनमाने खर्च पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबंध लगाया है। प्रतिबंध लगाना इमरान के अपने खर्चों पर लगाम लगाने के अभियान का हिस्सा है। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। उन्होंने बताया कि अब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, सीनेट चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्री क्लब/बिजनेस श्रेणी में यात्रा करेंगे। एक सवाल पर चौधरी ने कहा कि सेना प्रमुख को प्रथम श्रेणी से यात्रा करने की अनुमति नहीं है और वह हमेशा बिजनेस श्रेणी में यात्रा करते हैं। 
 
विदेश यात्रा पर विशेष विमान पर भी रोक
प्रधानमंत्री ने विदेशी या घरेलू यात्रा के लिए विशेष विमानों में यात्रा करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया है। अब प्रधानमंत्री इन यात्राओं के दौरान बिजनेस श्रेणी में यात्रा करेंगे। इमरान की अध्यक्षता में एक हफ्ते के अंदर हुई मंत्रिमंडल की दूसरी बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में कांग्रेस, राहुल ने गठित की तीन समितियां

मंत्रियों और सांसदों का विशेषाधिकार फंड भी बंद
इसके साथ ही प्रधानमंत्री, मंत्री और सांसदों के विशेषाधिकार में आने वाला फंड भी बंद कर दिया गया है। चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विशेषाधिकार शक्तियों का इस्तेमाल करके 51 अरब रुपये और राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 9 करोड़ रुपये की सरकारी रकम खर्च कर दी थी।
          
सरकारी दफ्तरों के समय में भी बदलाव  
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की सरकार ने सरकारी संस्थानों के खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव किया। पाकिस्तान में पहले सरकारी दफ्तरों का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक था। अब सरकारी संस्थान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। काम के घंटों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इमरान कैबिनेट ने रविवार को केवल एक आधिकारिक साप्ताहिक अवकाश घोषित करने और शनिवार को दूसरा साप्ताहिक अवकाश वापस लेने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

अंशु प्रकाश मारपीट मामला : आप विधायकों को अदालत से नहीं मिली राहत

झुग्गियों को बेहतर घरों में बदला जाएगा
कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया कि पूरे देश में झुग्गियों को बेहतर घरों में बदलने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी और मुख्य शहरों में पौधरोपण किया जाएगा। इसके साथ ही पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में चल रहे बड़े परिवहन परियोजनाओं का ऑडिट कराया जाएगा।  

छोटे घर में रहने का ऐलान किया था
आम चुनावों में जीत के बाद खान ने आलीशान प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल न करने और इसकी बजाय आवास के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। खान ने केवल दो वाहनों और दो सेवकों की सेवाएं लेने का भी फैसला किया। 

डीजल के दाम 17 रुपए प्रति लीटर घटेंगे
पाकिस्तान में डीजल की कीमत लगभग 17 रुपए प्रति लीटर तक कम की जाएगी। पेट्रोलियम मंत्री गुलाम सरवर ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि डीजल की कीमत घटाकर पेट्रोल के बराबर लाने की है। गौरतलब है कि अभी पाकिस्तान में डीजल की कीमत 112.94 रुपए प्रति लीटर रही है। पेट्रोल का दाम 95.24 रुपए प्रति लीटर, मिट्टी तेल का 83.96 रुपए और हल्के डीजल का 75:7 रुपए प्रति लीटर है।

कांग्रेस ने साधा केंद्र पर निशाना, राफेल सौदे पर की खुली बहस की मांग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan PM Imran Khan cabinet bans first-class air travel for top officials including PM and president