ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश'अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है पाकिस्तान'

'अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है पाकिस्तान'

अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने बुधवार को सांसदों से कहा कि अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ ही उन्होंने युद्ध से जर्जर अफगानिस्तान से...

'अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है पाकिस्तान'
एजेंसी,वॉशिंगटनThu, 09 May 2019 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने बुधवार को सांसदों से कहा कि अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ ही उन्होंने युद्ध से जर्जर अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस बुलाने के किसी भी कदम का विरोध किया।

यूएस ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन जनरल जोसेफ डनफोर्ड भी सीनेट समिति की सुनवाई के दौरान शानहान से सहमत रहे। समिति एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्त वर्ष 2020 के लिए रक्षा बजट पर सुनवाई कर रही थी। इस दौरान सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया पर सवाल पूछा था।

ग्राहम ने पूछा, ''आतंकवाद विरोधी मंचों का होना हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में है। क्या आप इससे सहमत हैं कि पाकिस्तान द्वारा तालिबान को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराया जाना बंद करने तक, हमें शांति हासिल नहीं होगी?"

शानहान ने सवाल के जवाब में कहा, ''मुझे लगता है कि पाकिस्तान की भूमिका महत्वपूर्ण है।" इसपर डनफोर्ड ने कहा, ''मैं भी इत्तेफाक रखता हूं सीनेटर।

अफगान हमले में 150 तालिबान आतंकियों सहित 180 मरे
पश्चिमी अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में कम से कम 150 तालिबान आतंकवादी और 30 नागरिक मारे गए। सोमवार (6 मई) को अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि आतंकवादी संगठन के अवैध ड्रग के कारोबार को ध्वस्त करने के लक्ष्य के साथ किए गए हमले में 150 संदिग्ध तालिबान आतंकी मारे गए।

आतंकवादी संगठन द्वारा फराह प्रांत के बाकवा जिले में ड्रग्स की अवैध प्रयोगशाला चलाई जा रही थी, जिस पर दर्जनों बम गिराए गए। बयान में कहा गया है कि तालिबान इन अबैध ड्रग्स से प्रतिदिन 10 लाख डॉलर की कमाई कर रहा था। मंत्रालय ने बयान में कहा कि हमले में 68 ड्रग्स लैब ध्वस्त कर दिए गए और 150 तालिबान आतंकवादी मारे गए।

नाटो और अमेरिकी सेना ने काबुल में इस आपरेशन पर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। बाकवा के गर्वनर अब्दुल गफूर मुजाहिद ने कहा कि यद्यपि सभी हमले लक्ष्य पर किए गए, लेकिन तालिबान के अलावा 30 नागरिकों की भी मौत हो गई। इनमें एक ही परिवार के छह लोग शामिल हैं, जिनका घर ड्रग लैब के नजदीक था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें