ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअंतरराष्ट्रीय यात्रा के मामले में पाकिस्तान का पासपोर्ट बेहद खराब, जानें अफगानिस्तान का भी हाल

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के मामले में पाकिस्तान का पासपोर्ट बेहद खराब, जानें अफगानिस्तान का भी हाल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में अपने देश को भारत से अधिक खुशहाल बताया था। हालांकि हालात कुछ और हैं। पाकिस्तानी पासपोर्ट को लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए चौथे...

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के मामले में पाकिस्तान का पासपोर्ट बेहद खराब, जानें अफगानिस्तान का भी हाल
एएनआई,इस्लामाबाद।Thu, 13 Jan 2022 08:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में अपने देश को भारत से अधिक खुशहाल बताया था। हालांकि हालात कुछ और हैं। पाकिस्तानी पासपोर्ट को लगातार तीसरे साल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए चौथे सबसे खराब पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी पासपोर्ट धारकों के पास दुनिया भर के सिर्फ 31 देशों के लिए वीजा-मुक्त या वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सभी पासपोर्टों की रैंकिंग है। इसमें पाकिस्तान को 108वें स्थान पर रखा गया है।

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, हेनले एंड पार्टनर्स फर्म का "हेनले पासपोर्ट इंडेक्स" 2006 से नियमित रूप से दुनिया के सबसे अधिक यात्रा-अनुकूल पासपोर्ट की निगरानी कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "कोविड -19 महामारी के दौरान पेश की गई यात्रा बाधाओं में वृद्धि के परिणामस्वरूप सूचकांक के 16 साल के इतिहास में व्यापक वैश्विक गतिशीलता अंतर है।"

सूचकांक अस्थायी प्रतिबंधों को ध्यान में नहीं रखता है। इंडेक्स में जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट को सबसे अधिक 192 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा करने में सक्षम हैं। ये अफगान नागरिकों की तुलना में यह 166 अधिक है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान इस सूचकांक में सबसे निचले पायदान पर है, जोअग्रिम वीजा की आवश्यकता के सिर्फ 26 देशों तक पहुंच सकता है। आपको बता दें कि यूरोपीय संघ के देश हमेशा की तरह सूची में शीर्ष पर हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें