अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान चुनावः ब्लूचिस्तान के मस्तांग में रैली के दौरान धमाका, 128 की मौत 200 घायल, आईएस ने ली जिम्मेदारी

pakistan Mastung bomb blast

1 / 2pakistan Mastung bomb blast

pakistan Mastung bomb blast

2 / 2pakistan Mastung bomb blast

PreviousNext

भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की देश वापसी से पहले शुक्रवार को चुनावी रैलियों को निशाना बनाकर किए गए दो बम धमाकों में करीब 128 लोगों की मौत हो गई। दोनों हमलों में 200 से अधिक घायल हुए हैं। बलूचिस्तान प्रांत के मस्तांग में आत्मघाती हमले में 128 लोगों की मौत हुई है। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। वहीं, वजीरिस्तान में एक चुनावी रैली से लौट रहे काफिले पर हमले में पांच लोगों की मौत हो गई। 

बलूचिस्तान के कार्यवाहक गृहमंत्री आगा उमर बेंगुलजई ने बताया कि प्रांत के मस्तांग जिले में फिदायीन हमलावर ने  बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के नेता व प्रत्याशी सिराज रायसानी की चुनावी सभा को निशाना बनाया। इसमें कुल 128 लोगों की अब तक मौत होने की सूचना है, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इनमें से भी कुछ की हालत नाजुक है। उन्होंने बताया कि हमले में रायसानी की भी मौत हो गई है।
रायसानी बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई थे। वह बलूचिस्तान विधानसभा सीट पीबी 35 से चुनाव लड़ रहे थे। बलूचिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर ने बताया कि हमले में घायल 15-20 लोगों की हालत गंभीर है। बम निरोधक दस्ते ने इसे आत्मघाती हमला बताया है। इस बीच, आईएस ने अमाक न्यूज एजेंसी से माध्यम से इस हमले की जिम्मेदारी ली है। 

पूर्व मुख्यमंत्री के काफिले पर हमला :
मस्तांग हमले से पहले आतंकियों ने खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम खान दुर्रानी के काफिले पर बन्नू में हमला किया। इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 37 लोग घायल हुए हैं। दुर्रानी के काफिले को उस समय निशाना बनाया गया, जब वह उत्तरी वजीरिस्तान में एक चुनावी रैली कर वापस वापस लौट रहे थे। इस हमले में दुर्रानी बाल-बाल बच गए, लेकिन उनका वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। विस्फोटक एक मोटरबाइक पर लगाए गए थे। दुर्रानी चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान के खिलाफ मैदान में हैं। 

नवाज शरीफ और बेटी मरियम अबुधाबी से लाहौर पहुंचते ही गिरफ्तार, पासपोर्ट भी जब्त

चार दिन, चार रैलियों में धमाके :
पाकिस्तान में चुनावी रैलियों को निशाना बनाया जा रहा है। पिछले चार दिन में चार रैलियों को निशाना बनाकर धमाके किए गए हैं। बीते मंगलवार को पेशावर में हुए हमले में आवामी नेशनल पार्टी के वरिष्ठ नेता हारून बिलौर और 19 अन्य लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार को खुजदार में बीएपी की रैली पर हमला किया गया था, जिसमें दो लोग घायल हुए थे। शुक्रवार को बलूचिस्तान और वजीरिस्तान में रैलियों को निशाना बनाया गया। 

पहले देश से निकाले गए फिर बने पाक के PM, ऐसा है नवाज शरीफ का इतिहास

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने निंदा की :
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नसीरूल मुल्क ने इन हमलों की निंदा की है। वहीं, सरकार और सुरक्षा बलों का दावा है कि आतंकवाद का देश से सफाया हो गया है।

फोटो साभारः डॉन न्यूज
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pakistan Mastung bombing 128 dead over 200 injured in deadliest attack since APS IS claims responsibility