ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशFATF में पाकिस्तान को बड़ा झटका, नहीं मिल रहा किसी देश का साथ, अब 'डार्क ग्रे' लिस्ट में डाला जा सकता है नाम

FATF में पाकिस्तान को बड़ा झटका, नहीं मिल रहा किसी देश का साथ, अब 'डार्क ग्रे' लिस्ट में डाला जा सकता है नाम

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण की निगरानी संस्था एफएटीएफ द्वारा कड़ी कार्रवाई के कगार पर है और उसे 'डार्क ग्रे' सूची में डाला जा सकता है, जो सुधरने की अंतिम चेतावनी है। संकेतों के...

FATF में पाकिस्तान को बड़ा झटका, नहीं मिल रहा किसी देश का साथ, अब 'डार्क ग्रे' लिस्ट में डाला जा सकता है नाम
एजेंसी,पेरिसTue, 15 Oct 2019 08:29 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकी वित्तपोषण की निगरानी संस्था एफएटीएफ द्वारा कड़ी कार्रवाई के कगार पर है और उसे 'डार्क ग्रे' सूची में डाला जा सकता है, जो सुधरने की अंतिम चेतावनी है। संकेतों के अनुसार आर्थिक कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) की यहां चल रही बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों ने कहा है कि अगर पाकिस्तान ने जरूरी कदम नहीं उठाए तो उसे सभी सदस्यों द्वारा अलग-थलग कर दिया जाएगा। 
    
एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के अपर्याप्त प्रदर्शन को देखते हुए वह एफएटीएफ द्वारा कड़ी कार्रवाई के कगार पर है और वह 27 में से केवल छह बिंदुओं को पारित करने में कामयाब रहा। एफएटीएफ 18 अक्टूबर को पाकिस्तान पर अपने फैसले को अंतिम रूप देगा। 

एफएटीएफ के नियमों के अनुसार 'ग्रे' और 'ब्लैक' सूचियों के बीच एक अनिवार्य चरण है, जिसे 'डार्क ग्रे' कहा जाता है। 'डार्क ग्रे' का अर्थ है सख्त चेतावनी ताकि संबंधित देश को सुधार का एक अंतिम मौका मिल सके।

एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी निकाय है, जिसे धन शोधन, आतंकवादी वित्तपोषण और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए अन्य खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें