Pakistan Foreign minister shah Mehmood Qureshi reaction after India cancel Sushma and qureshi meeting in new york - सुषमा संग बैठक रद्द होने पर बोले कुरैशी, भारत बातचीत नहीं चाहता तो पाकिस्तान को भी जल्दी नहीं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुषमा संग बैठक रद्द होने पर बोले कुरैशी, भारत बातचीत नहीं चाहता तो पाकिस्तान को भी जल्दी नहीं

Pakistan's Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi  .(Reuters File Photo)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को कहा कि भारत की बातचीत के बजाय अन्य प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नई दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि पाकिस्तान से बातचीत हो। कुरैशी ने न्यूयॉर्क में उनकी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच प्रस्तावित बैठक रद्द होने के बाद यह बयान दिया। भारत ने जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की बर्बर हत्या और कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी का महिमामंडन करने वाला एक डाक टिकट जारी करने को सुषमा और कुरैशी के बीच बैठक रद्द होने का कारण बताया। यह बैठक इस महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के इतर होने वाली थी।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कुरैशी के हवाले से कहा कि भारत ने बातचीत के पाकिस्तान के न्यौते पर सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि भारत अगले साल प्रस्तावित अपने चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। पाकिस्तान ने क्षेत्र के वृहद हित में बातचीत के लिए कहा था। कुरैशी ने कहा कि ऐसा लगता है कि भारत की बातचीत के बजाय अन्य प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि बातचीत हो। अखबार के अनुसार, उन्होंने कहा कि अगर भारत बातचीत नहीं चाहता तो पाकिस्तान को भी जल्दी नहीं है।

खबर में कहा गया कि लेकिन कुरैशी ने दोहराया कि किसी भी मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत ही एकमात्र तरीका है। बात दें कि भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच न्यूयॉर्क में होने वाली मुलाकात को भारत ने महज 24 घंटे में रद्द कर दिया है। पाकिस्तान की तरफ से बातचीत का प्रस्ताव दिए जाने के बाद गुरूवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की थी कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में  संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात होगी। लेकिन अब भारत ने इस मुलाकात को रद्द कर दिया है।
तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद कश्मीर में पुलिसवालों के इस्तीफे के कई वीडियो वायरल

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तान की तरफ से किए गए दो कामों  की वजह से यह मुलाकात रद्द की गई है। पहली पाकिस्तान की की तरफ से हमारे एक सुरक्षाकर्मी की नृशंस हत्या और दूसरी पाक में जारी किए गए 20 डाक टिकटों जिसमें आतंकियों का महिमामंडन किया गया है। पाकिस्तान की इन दो हरकतों से भारत बेहद नराजा है और इसलिए ये बैठक रद्द की गई है।
जम्मू कश्मीर में किसी पुलिसकर्मी ने नहीं दिया इस्तीफा: गृह मंत्रालय

J&K:पुलिसकर्मियों की हत्या पर इस्तीफे का दौर, सरकार ने कहा-झूठ है सब

रवीश कुमार ने कहा, पाकिस्तान की तरफ से बातचीत की पहल किए जाने के बाद उनका असली चेहरा सामने आया है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की नीयत का भी पता चला है। इससे पहले गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि पाकिस्तान के आग्रह करने पर भारत बातचीत करने के लिए तैयार हो गया है। भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में  मुलाकात होगी, हालांकि मुलाकात की जगह, समय और तारीख अभी बाद में तय होगी।

'इमरान खान का असली चेहरा आया सामने', सुषमा-कुरैशी की बैठक रद्द

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan Foreign minister shah Mehmood Qureshi reaction after India cancel Sushma and qureshi meeting in new york