Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi speaks with OIC Secretary General over Kashmir - पाकिस्तान का नया पैंतरा! कश्मीर पर विदेश मंत्री कुरैशी ने खटखटाया OIC का दरवाजा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान का नया पैंतरा! कश्मीर पर विदेश मंत्री कुरैशी ने खटखटाया OIC का दरवाजा

pakistan foreign minister shah mehmood qureshi  file pic

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के महासचिव यूसुफ अल उसीमीन से बात की और उन्हें कश्मीर के हालात के बारे में जानकारी दी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह क्षेत्रीय स्थिति के बारे में दुनिया को अवगत कराने के पाकिस्तान के सतत राजनयिक प्रयासों का हिस्सा था।

बयान के मुताबिक, "विदेश मंत्री ने “कश्मीर पर भारत के कदम” से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को उत्पन्न होने वाले गंभीर खतरे को भी रेखांकित किया।" कुरैशी ने महासचिव के साथ इस मुद्दे पर प्रस्ताव साझा किये और मुद्दे पर ओआईसी की प्रतिक्रिया पर भी विचार-विमर्श किया। दोनों नेता अगले कदमों को लेकर संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए।

कश्मीर मसले पर पाक को झटका, ट्रंप के सामने PM मोदी की दो टूक से भारत की कूटनीतिक जीत

इस बीच यहां कश्मीर पर आयोजित एक सेमीनार में कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीरियों के अधिकारों की रक्षा के लिये किसी भी हद तक जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पचास साल बाद कश्मीर पर "बंद कमरे में विचार विमर्श" ने कश्मीर पर पाकिस्तान के संकल्पों की वैधता की पुष्टि हुई।

कुरैशी ने दावा किया कि भारत का "आधिपत्य का मंसूबा" क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है और इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "1965 और 1971 के युद्धों में सिंधु जलसंधि का सम्मान किया गया था, लेकिन यह पहली बार है जब भारत ने इस मानसून के मौसम में पाकिस्तान के साथ जल आंकड़े साझा नहीं किये।"

PM मोदी को UAE का सर्वोच्च सम्मान मिलने पर चिढ़ा PAK, कहा- द्विपक्षीय संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर होते हैं

दरअसल भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त कर दिया गया था तब से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाया जाना उसका अंदरूनी मामला है। साथ ही वह पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने की भी सलाह दे चुका है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi speaks with OIC Secretary General over Kashmir