Pakistan FM Shah Mehmood Qureshi Meet Mike Pompeo Raise Kashmir Iran Issue - पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने पोम्पियो के सामने उठाया कश्मीर, ईरान का मुद्दा DA Image
19 फरवरी, 2020|5:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने पोम्पियो के सामने उठाया कश्मीर, ईरान का मुद्दा

shah mehmood qureshi and mike pompeo

अमेरिका के दौरे पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से शुक्रवार (17 जनवरी) को मुलाकात की। इस दौरान कुरैशी ने पोंपियो से जम्मू-कश्मीर, अफगान शांति प्रक्रिया, पाकिस्तान-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति से संबंधित मामलों पर चर्चा की। हालांकि, पोम्पियो ने अपने ट्वीट में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के विषय कोई जानकारी नहीं दी।

कुरैशी के अनुसार,पोम्पियो ने अफगान संघर्ष को हल करने और शांति प्रक्रिया में मदद करने के लिए एक राजनीतिक और शांतिपूर्ण समाधान के लिए इस्लामाबाद के प्रयासों की सराहना की है। जवाब में अमेरिकी विदेश मंत्री ने लिखा कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री के साथ वार्ता आनंददायक रही।

कुरैशी अमेरिका-ईरान तनाव को कम करने के उद्देश्य से अपनी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में हैं, जैसा कि प्रधान मंत्री इमरान खान ने निर्देश दिया है। द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, अफगान शांति प्रक्रिया के अलावा, कुरैशी और पोम्पियो ने शुक्रवार (17 जनवरी) को पाकिस्तान-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की। 

कुरैशी जिन्होंने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद भी अमेरिका से अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में लगे रहने का आग्रह किया था, ने शीर्ष अमेरिकी राजनयिक को बताया कि पाकिस्तान अफगान संघर्ष के राजनीतिक समाधान के लिए अपने प्रयासों को जारी रखेगा। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान ईमानदारी के साथ अफगान शांति प्रक्रिया के लिए इस संयुक्त जिम्मेदारी को पूरा कर रहा है।” जवाब में, पोम्पियो ने अफगान सुलह और शांति प्रक्रिया और एक शांतिपूर्ण पड़ोस के लिए पाकिस्तान के 'ईमानदार प्रयासों' की सराहना की।

वार्ता के दौरान, कुरैशी ने पोम्पियो को ईरान और सऊदी अरब की अपनी हालिया यात्राओं के दौरान हुई चर्चाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान शांति और स्थिरता चाहता है और इस क्षेत्र में मौजूदा तनाव को कम करने के लिए अपनी भूमिका निभाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

मंत्री ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को मजबूत करने की जरूरत को भी रेखांकित किया, ताकि प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापक द्विपक्षीय पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों के विजन को व्यावहारिक रूप दिया जा सके। ईरान और सऊदी अरब की यात्रा के बाद कुरैशी की तीन देशों की यात्रा में अमेरिका अंतिम पड़ाव था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistan FM Shah Mehmood Qureshi Meet Mike Pompeo Raise Kashmir Iran Issue