ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपानी-पानी हुआ पाकिस्तान, सेटेलाइट तस्वीरों में दिखी बाढ़ की भयानक स्थिति

पानी-पानी हुआ पाकिस्तान, सेटेलाइट तस्वीरों में दिखी बाढ़ की भयानक स्थिति

तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां के लोगों की स्थिति क्या है। इसी बीच एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें सेटेलाइट के माध्यम से दिखाया गया है कि पाकिस्तान में कितनी भयानक स्थिति है।

पानी-पानी हुआ पाकिस्तान, सेटेलाइट तस्वीरों में दिखी बाढ़ की भयानक स्थिति
Gauravलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Aug 2022 07:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कई दिनों से पाकिस्तान के अंदर से बाढ़ की डरावनी तस्वीरें बाहर आ रही हैं। सिंध, बलूचिस्तान और पेशावर समेत अन्य राज्यों से आ रही बाढ़ की तस्वीरें विचलित करने वाली हैं। तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां के लोगों की स्थिति क्या है। इसी बीच एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें सेटेलाइट के माध्यम से दिखाया गया है कि पाकिस्तान में कितनी भयानक स्थिति है।

दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के कई शहरों से सेटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें बाढ़ से पहले और बाद की स्थिति का वर्णन किया गया है। इसी कड़ी में एक तस्वीर पाकिस्तान के रोझन शहर के पास से भी आई है बाढ़ दिखाई देती है। इसी के साथ उसी क्षेत्र की तुलना 24 मार्च से की गई है। दोनों तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि कितनी भीषण बाढ़ आई हुई है।

इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों की भी तस्वीरें दिखाई गई हैं। पाकिस्तान में करोड़ों लोग लगातार बारिश के बाद बाढ़ से प्रभावित हैं, बारिश ने देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न कर दिया है और एक हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है। जून में शुरू हुई बारिश ने कई फसलों को बहा दिया है और सैकड़ों घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है।

देश के दक्षिण और पश्चिम में, कई पाकिस्तानी नागरिक बाढ़ से बचने के लिए ऊंचे राजमार्गों और रेल की पटरियों पर चढ़ गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन सहायता के लिए मंगलवार को औपचारिक रूप से 160 मिलियन डॉलर की अपील शुरू की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक वीडियो बयान में इसे विशाल संकट बताते हुए कहा कि पाकिस्तान पीड़ा में डूबा हुआ है।

पाकिस्तान में मंगलवार तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1600 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक तिहाई पाकिस्तान बाढ़ से प्रभावित है। कोई अपनी चारपाई की नाव बनाकर भागता दिख रहा है तो किसी का घर उजड़ चुका है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में तो कई हजार गांव ऐसे हैं जिनमें रहने वाले लोगों का पाकिस्तान के अन्य इलाकों से कनेक्शन पूरी तरह टूट गया है।