DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान ने आतंकवाद रोकने के लिए नहीं उठाए कदम, FATF ने मांगा जवाब

Terrorist (Symbolic Image)

पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठनों को आश्रय देना बंद नहीं किया है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ)ने पाया कि आतंकवाद रोकने के लिए पाक आवश्यक 27 बिंदुओं के एक्शन प्लान में से 25 में असफल रहा। यह संस्था दुनिया भर में आतंकी संगठनों को दी जाने वाली अवैध सहायता पर नजर रखती है।

पेरिस स्थित मुख्यालय की फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान से स्पष्टीकरण मांगा है कि क्या उसने 7 करोड़ डॉलर के आवंटन के संबंध में कोई जांच दल बनाया। यह बजट उन स्कूल, मदरसा, अस्पताल और एंबुलेंस के रखरखाव के लिए आवंटित किया गया था, जिनका संचालन आतंकी संगठन कर रहे थे। ये आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन हैं। इनमें से अंतिम दो की स्थापना हाल में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित हुए हाफिज सईद ने की है। 

अमेरिका में हो रही बैठक में अहम फैसले संभव 
पाकिस्तान के लिए संकट की स्थिति बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के फाइनेंशियल टास्क फोर्स की बैठक रविवार को अमेरिका के फ्लोरिडा में शुरू हो रही है। माना जा रहा है कि यहां टास्क फोर्स पाकिस्तान की स्थिति पर अहम फैसला ले सकती है। 

अक्तूबर में खत्म हो जाएगी समय सीमा 
एफएटीए ने कहा कि पाकिस्तान को 27 बिंदुओं का जो एक्शन प्लान दिया गया था, वह उसे 15 महीनों में पूरा करना था। इसकी समय सीमा आगामी अक्तूबर माह में खत्म हो जाएगी। अभी तक पाकिस्तान 25 एक्शन प्लान में असफल पाया गया है। अब उसके पास पांच माह से भी कम समय रह गया है।  फिर इस संबंध में एफएटीए की पूर्ण बैठक में यह मुद्दा रखा जाएगा। 

विश्व समुदाय के सामने दावे की हवा निकली 
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के ऐसा पाने के बाद पाकिस्तान के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है। इस तरह पाकिस्तान विश्व समुदाय के सामने फिर बेपर्दा हो गया। जबकि उसके प्रधानमंत्री इमरान खान दावा कहते रहे हैं कि वह अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद पनपने में नहीं होने देंगे। 

भविष्य में ऋण मिलने में समस्या आएगी 
दूसरा बड़ा प्रभाव उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के सामने पदावनति के रूप में होगा, जिससे उसे भविष्य में ऋण मिलने में समस्या आएगी। पिछले कई महीनों से आर्थिक तंगी झेल रहे पाक के लिए यह और भी बड़ी समस्या होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pakistan fails to fulfil 25 of 27 FATF points downgrading by IMF World Bank to continue