ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशपाकिस्तान में भीषण गर्मी से बेकाबू हुए हालात, पारा 53 के पार पहुंचा; कई इलाकों में बत्ती भी गुल

पाकिस्तान में भीषण गर्मी से बेकाबू हुए हालात, पारा 53 के पार पहुंचा; कई इलाकों में बत्ती भी गुल

Pakistan Heat Waves: हीटवेव और चिलचिलाती गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पाकिस्तान में भी भीषण गर्मी से हालात बेकाबू हो गए हैं। यहां कई जगहों पर तापमान 53 के पार पहुंच गया है।

पाकिस्तान में भीषण गर्मी से बेकाबू हुए हालात, पारा 53 के पार पहुंचा; कई इलाकों में बत्ती भी गुल
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,कराचीTue, 28 May 2024 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

Pakistan Heat Wave alert: इस देश के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में है। हीटवेव और चिलचिलाती गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पाकिस्तान में भी भीषण गर्मी से हालात बेकाबू हो गए हैं। यहां कई जगहों पर तापमान 53 के पार पहुंच गया है। भयंकर गर्मी के बीच कई इलाकों में बत्ती गुल से पाकिस्तानियों की हालत और खराब हो रही है। दिन भर लू के थपेड़ेों से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। 

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की एक टीम का कहना है कि मई महीने में पूरे एशिया में अत्यधिक गर्मी देखने को मिली है। पाकिस्तान मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी शाहिद अब्बास ने बताया कि सिंध के शहर मोहनजो दारो में पिछले 24 घंटे में तापमान 52 डिग्री से पार चला गया। उन्होंने रॉयटर्स को बताया कि 2500 ईसा पूर्व में निर्मित सिंधु घाटी सभ्यता के पुरातात्विक स्थलों के लिए विख्यात मोहनजो दारो में गर्मी का सबसे अधिक सितम देखने को मिल रहा है। इसके अलावा देश के कुछ हिस्सों में तापमान 53.5 डिग्री सेल्सियस और 54 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया गया।

पाकिस्तान में मोहनजो दारो एक छोटा सा शहर है, जहां अक्सर तापमान काफी गर्म रहता है। यहां कम सर्दी और बारिश भी कम होती है। लेकिन, इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आलम यह है कि गर्मी के कारण यहां लगने वाले सीमित बाजार भी दिन के वक्त कम ही खुल रहे हैं। यहां बेकरी, चाय की दुकानें, मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक मरम्मत की दुकानें और फल और सब्जियों की दुकाने लगती हैं। आमतौर पर हर मौसम में बाजार गुलजार रहते हैं लेकिन, इस बार भीषण गर्मी के चलते ग्राहकों की संख्या न के बराबर हो गई है।

कराची समेत कई शहरों में भीषण गर्मी के आसार
मौसम विभाग का अनुमान है कि मोहनजो दारो और आसपास के इलाकों में आगामी दिनों में गर्मी का असर कम दिख सकता है लेकिन, देश के सबसे बड़े शहर कराची सहित सिंध के अन्य इलाकों में आगामी दिनों में गर्मी का सितम जारी रह सकता है। गौरतलब है कि पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के प्रति पांचवां सबसे संवेदनशील देश है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सेक्रेटरी रूबीना खुर्शीद आलम ने कहा, हमने सामान्य से अधिक बारिश और बाढ़ भी देखी है। इस बार सरकार हीटवेव को देखते हुए जागरूकता अभियान चला रही है।

पाकिस्तान में सबसे अधिक तापमान 2017 में दर्ज किया गया था। बलूचिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में स्थित तुरबत शहर में उस वक्त रिकॉर्ड तापमान 54 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के मुख्य मौसम विज्ञानी सरदार सरफराज ने कहा, यह एशिया में दूसरा और दुनिया में चौथा सबसे गर्म तापमान था।

गर्मी से बुरा हाल, बिजली भी गुल
पाकिस्तान के कई इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। ऊपर से बिजली गुल होने से दिक्कतें भी बढ़ रही हैं। चाय की दुकान चलाने वाले 32 वर्षीय वाजिद अली का कहना है, "अत्यधिक गर्मी के कारण ग्राहक रेस्तरां में नहीं आ रहे हैं। मैं इन मेजों और कुर्सियों के साथ रेस्तरां में बिना किसी ग्राहक के बैठा रहता हूं। बिजली भी नहीं है। गर्मी ने हमें बहुत बेचैन कर दिया है।"