ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशPML-N सबसे बड़ी पार्टी, बनाएंगे गठबंधन की सरकार; पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ का बड़ा ऐलान

PML-N सबसे बड़ी पार्टी, बनाएंगे गठबंधन की सरकार; पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ का बड़ा ऐलान

Pakistan Results: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि पीएमएल-एन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। ऐसे में वह अन्य दलों के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाने जा रहे हैं।

PML-N सबसे बड़ी पार्टी, बनाएंगे गठबंधन की सरकार; पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ का बड़ा ऐलान
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादFri, 09 Feb 2024 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजों के लिए पिछले 24 घंटे से अधिक समय से वोटों की गिनती जारी है। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को बढ़त मिलती दिख रही है। लेकिन अभी तक किसी भी दल को बहुमत हासिल नहीं हुआ है। इस बीच, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दावा किया है कि पीएमएल-एन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। ऐसे में वह अन्य दलों के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाने जा रहे हैं। नवाज शुक्रवार रात लाहौर में पीएमएल-एन सचिवालय पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने पार्टी समर्थकों को संबोधित किया।

पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ने अपने भाषण में कहा कि मैं भी आपसे प्यार करता हूं। मैं आज आपकी आंखों में रोशनी और चमक देख सकता हूं। उन्होंने दावा किया कि  हम सभी आज बधाई दे रहे हैं क्योंकि इन चुनावों में पीएमएल-एन देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट द डॉन के अनुसार, नवाज शरीफ ने कहा, ''पीएमएल-एन गठबंधन सरकार बनाने के लिए पीपीपी, एमक्यूएम-पी, जेयूआई-एफ से संपर्क कर रही है।'' उन्होंने अपने छोटे भाई शहबाज को गठबंधन सरकार के गठन के लिए पीपीपी के आसिफ अली जरदारी, जेयूआई-एफ के फजलुर रहमान और एमक्यूएम-पी के खालिद मकबूल सिद्दीकी से संपर्क करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, ''शहबाज शरीफ और इशाक डार आज बैठक करेंगे।''

'हम लड़ाई नहीं चाहते'
अपने भाषण में नवाज शरीफ ने आगे कहा कि पीएमएल-एन इसलिए लड़ाई नहीं चाहती, क्योंकि पाकिस्तान इसका खर्च वहन नहीं कर सकता। उन्होंने जोर देकर कहा, "अभी की स्थिति को देखते हुए, पाकिस्तान को कम से कम 10 साल की स्थिरता की जरूरत है।" पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान को मौजूदा मुश्किलों से बाहर निकालने के लिए सभी राजनीतिक दलों को एक साथ बैठने और सरकार बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ''हम बार-बार चुनाव नहीं करा सकते। हम सब कल एक साथ बैठे थे लेकिन नतीजे नहीं आने के कारण आपको संबोधित नहीं किया।" नवाज ने कहा, ''इस देश की सभी संस्थाओं, सभी को मिलकर पाकिस्तान को इस संकट से बाहर निकालने में सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। यह सिर्फ उनकी या इशाक डार की जिम्मेदारी नहीं है।'' शरीफ ने कहा कि यह हर किसी का पाकिस्तान है, सिर्फ पीएमएल-एन का नहीं। सभी को मिलजुल कर बैठना चाहिए और पाकिस्तान को मुश्किलों से बाहर निकालना चाहिए।

नवाज शरीफ के दावे पर इमरान की पार्टी ने उठाए सवाल
वहीं, नवाज शरीफ के इस दावे पर पीटीआई नेता शिरीन मजारी ने सवाल उठाया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि नवाज शरीफ के पास सरकार बनाने का जनादेश नहीं है, लेकिन ऐसा व्यवहार कर रहे हैं, जैसे मानों जीत गए हों। यह बेशर्मी है। दावा करना कि उन्हें जनादेश नहीं मिला है और फिर इस दुस्साहस का महिमामंडन करते हुए भाषण देना। पीटीआई ने पूरे चुनाव में जमकर धांधली का भी आरोप लगाया है। पार्टी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट किया कि लाहौर के NA-128 में बड़े पैमाने पर धांधली उजागर हुई है। रिटर्निंग अधिकारी ने हारने वाले उम्मीदवार औन चौधरी से मुलाकात की, और पुलिस सहायता से उन्होंने अपनी कार में आरओ कार्यालय से मतपेटियों को पहुंचाया। इसके बाद नकली स्टाम्पों का इस्तेमाल करके फॉर्म 47 तैयार किया और संख्याओं के साथ छेड़छाड़ की। इस तरह से लोगों का जनादेश चुराया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें