DA Image
24 जून, 2020|2:36|IST

अगली स्टोरी

Pakistan Election 2018: जानें किन्हें विरासत में मिली है सियासत

पाकिस्तान चुनाव 2018

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव हैं। इस चुनाव में 107 पार्टियां चुनावी मैदान में हैं वहीं 342 सीटों पर मतदान होने हैं। इस चुनाव की खास बात ये भी है कि यहां करीब 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव के दौरान किसी भी तरह की कोई अनहोनी ना हो इसके लिए 3 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात किए गए हैं। इस बार की मुख्य लड़ाई क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान और नवाज शरीफ की पार्टी के बीच है। अब पाकिस्तान की जनता किसे चुनेगी ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन पाक की सियासत में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें राजनीति विरासत में मिली है। जानें कौन हैं वो लोग। 

बिलावल भुट्टो ज़रदारी

बिलावल भुट्टो की मां पाकिस्तान की दो बार प्रधानमंत्री रह चुकीं बेनजीर भुट्टो हैं। इसके अलावा उनके पिता आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे हैं। कम उम्र में ही राजनीति में सक्रिय होने वाले बिलावल इस बार तीन सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। बिलावल ने पहले कभी भी आम चुनाव नहीं लड़ा था। बेनजीर भुट्टो की हत्या के बाद साल 2007 में बिलावल को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बनाया गया था। 

बिलावल भुट्टो

मरियम नवाज शरीफ

नवाज शरीफ की बेटी मरियम अभी भ्रष्टाचार के मामले में जेल में बंद हैं। मरियम इस बार पहली बार आम चुनाव में अपनी किस्मत अजमाने वाली थीँ। लेकिन जेल जाने से वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहार दी गई हैं, जिसके बाद उनका नामांकन रद्द हो गया। साल 2017 में नवाज शरीफ को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया था, जिसके बाद मरियम के आम चुनाव लड़ने की योजना बनी थी। मरियन ने साल 2011 में राजनीति में एंट्री मारी थी। 

मरियम नवाज  
इमरान खान से लेकर बिलावल भुट्टो तक, इन नेताओं पर रहेगी सभी की नजर

हमजा शाहबाज

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष और नवाज शरीफ के छोटे भाई के बेटे हमजा भी इस बार चुनाव मैदान में हैं। शाहबाज ने साल 2013 में लाहौर की एक सीट से भारी बहुमत के साथ चुनाव जीता था। शाहबाज इस बार भी लाहौर की एक सीट से ही चुनाव मैदान में उतरे हैं। 
पाक चुनावः इमरान और नवाज की पार्टी के बीच सीधी टक्कर,जानें क्या है खास

ऐमाल वली खान

अवामी नेशनल पार्टी के प्रमुख असफंद्यार वली बेटे ऐमाल वली खान  पहली बार आम चुनाव में खड़े हुए हैं। अवामी नेशनल पार्टी की पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में अच्छी मौजूदगी है।

पाकिस्तान चुनाव : सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे 3 लाख से ज्यादा सैनिक

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistan Election 2018 List of People Who are Contesting In Election