ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशक्या हैं पाक के नापाक इरादे? अमेरिका से लाए TPS-77 रडार को किया भारतीय सीमा पर तैनात

क्या हैं पाक के नापाक इरादे? अमेरिका से लाए TPS-77 रडार को किया भारतीय सीमा पर तैनात

सिंध के उमरकोट जिले की चोर छावनी में टीपीएस-77 'मल्टी रोल राडार' लगाया गया है। रक्षा विशेषज्ञों के एक समूह का मानना ​​है कि इस घटना से भारत की सुरक्षा दबाव में आ सकती है।

क्या हैं पाक के नापाक इरादे? अमेरिका से लाए TPS-77 रडार को किया भारतीय सीमा पर तैनात
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के सीमा पर घुसपैठ की कहानी पाकिस्तानी सेना के लिए नई नहीं है। पाकिस्तान ने भारतीय सीमा से महज 58 किमी दूर एक अत्याधुनिक निगरानी रडार तैनात किया है। पाकिस्तानी मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सिंध के उमरकोट जिले की चोर छावनी में टीपीएस-77 'मल्टी रोल राडार' लगाया गया है। रक्षा विशेषज्ञों के एक समूह का मानना ​​है कि इस घटना से भारत की सुरक्षा दबाव में आ सकती है।

भारत के इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम के खिलाफ पाकिस्तान का जोर

माना जाता है कि पाकिस्तान सेना ने भारत के 'इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम' का मुकाबला करने के लिए लॉकहीड मार्टिन कंपनी द्वारा अमेरिका में बनाए गए टीपीएस-77 के परिवहन योग्य एमआरआर वर्जन को तैनात किया है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रॉनिक हथियारों में से एक भारत का इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम यह रडार इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम की शक्ति का उपयोग करके वायरलेस संचार, उपग्रह लिंक और रडार को जाम करने में सक्षम है।

क्या होगी क्षमता

भारतीय सेना का यह इलेक्ट्रॉनिक हथियार दुश्मन की 'पैसिव ट्रैकिंग' करने में सक्षम है। यानी दुश्मन की रेडियो तरंगों का पता लगाकर दुश्मन की जानकारी के बिना उसकी पहचान की जा सकती है। चूंकि यह सक्रिय ट्रैकिंग जैसी रेडियो तरंगों का उत्सर्जन नहीं करता है, इसलिए इसे दुश्मन के रडार वेव रिसीवर्स द्वारा महसूस नहीं किया जा सकता है। लेकिन टीपीएस-77 एमआरआर एस-बैंड तरंगों की मदद से 250 किमी तक दुश्मन की निगरानी प्रणाली की पहचान कर सकता है। दुश्मन के विमान, हेलीकॉप्टर और ड्रोन का पता लगा सकता है।

सामान्य तौर पर अमेरिका से लाए गए रडार 470 किमी तक दुश्मन की सैन्य गतिविधि का अनुमान लगा सकता है। पाकिस्तानी सेना ने 2021 में अमेरिका से दो टीपीएस-77 एमआरआर आयात किए। इस बार, इस्लामाबाद ने भारत के खिलाफ अपने एक को तैनात किया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें