Pakistan conducts successful training launch of nuclear capable ballistic missile Ghaznavi - परमाणु हमले में माहिर बैलिस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का पाकिस्तान में सफल परीक्षण, 290 किमी तक लक्ष्य भेदने का माद्दा DA Image
17 फरवरी, 2020|12:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु हमले में माहिर बैलिस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का पाकिस्तान में सफल परीक्षण, 290 किमी तक लक्ष्य भेदने का माद्दा

pakistan ghaznavi ballistic missile

पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार (23 जनवरी) को परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का सफल प्रशिक्षण परीक्षण किया। यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को निशाना बना सकती है। सेना की मीडिया इकाई 'इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस' (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा, ''प्रशिक्षण प्ररीक्षण आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास का हिस्सा था जिसका उद्देश्य दिन और रात में संचालन तैयारी प्रक्रिया का अभ्यास करना था।"

बयान में कहा गया कि 'गजनवी' मिसाइल विभिन्न तरह के मुखास्त्रों को 290 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है। पाकिस्तान के सरकारी 'रेडियो पाकिस्तान' के अनुसार परीक्षण के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जकी मंज, महानिदेशक, स्ट्रैटेजिक प्लांस डिविजन, कमांडर आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड और सामरिक संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी, वैज्ञानिक और इंजीनियर उपस्थित थे।

बयान में कहा गया, ''महानिदेशक, स्ट्रैटेजिक प्लांस डिविजन ने हथियार प्रणाली को संभालने और संचालन में बहुत उच्च स्तर की दक्षता दिखाने के लिए आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड की प्रशंसा की।"

इसमें कहा गया कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तानी सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए देश को बधाई दी। पाकिस्तान ने 29 अगस्त, 2019 को 'गजनवी का प्रायोगिक परीक्षण किया था। उससे कुछ दिन पहले भारत ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pakistan conducts successful training launch of nuclear capable ballistic missile Ghaznavi