ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में जन्मे किशोर ने ISIS की तरफ से न्यूयॉर्क में हमलों की साजिश रची

पाकिस्तान में जन्मे किशोर ने ISIS की तरफ से न्यूयॉर्क में हमलों की साजिश रची

एक पाकिस्तानी-अमेरिकी किशोर ने कथित तौर पर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की ओर से न्यूयॉर्क शहर में आत्मघाती हमलों को अंजाम देने की योजना बनाई और वह दूसरों को भी ऐसा ही अपराध करने के लिए...

पाकिस्तान में जन्मे किशोर ने ISIS की तरफ से न्यूयॉर्क में हमलों की साजिश रची
आईएएनएस,न्यूयॉर्कSun, 01 Sep 2019 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

एक पाकिस्तानी-अमेरिकी किशोर ने कथित तौर पर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की ओर से न्यूयॉर्क शहर में आत्मघाती हमलों को अंजाम देने की योजना बनाई और वह दूसरों को भी ऐसा ही अपराध करने के लिए प्रेरित करना व उकसाना चाहता था। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय सुरक्षा के असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल जॉन सी. डेमर्स ने शुक्रवार (30 अगस्त) को कहा कि 19 वर्षीय अवैस चौधरी ने “कथित तौर पर आईएस की ओर से न्यूयॉर्क में एक घातक हमले को अंजाम देने की योजना बनाई थी।”

चौधरी को शुक्रवार को एक संघीय अदालत में पेश किया गया और उस पर आईएस को हमला संबंधी चीजें मुहैया कराने में मदद करने के प्रयास करने का आरोप लगाया गया और मजिस्ट्रेट जज जेम्स ओरेनस्टाइन ने उसे जमानत के बिना जेल में रखने का आदेश दिया था। संघीय अभियोजक रिचर्ड डोनोग ने कहा कि चौधरी “दूसरों को हमले करने के लिए प्रेरित करने के मकसद से खूनी खेल खेलना चाहता था।”

उसे गुरुवार (29 अगस्त) को उस समय हिरासत में लिया गया जब वह एक ऑनलाइन विक्रेता के रिटेल आउटलेट पर गियर लेने के लिए गया था, जिसका ऑर्डर उसने अपने नियोजित हमलों को अंजाम देने के इरादे से दिया था। शहर के पुलिस आयुक्त जेम्स ओ'नील ने कहा,  “अवैस चौधरी ने न्यूयॉर्क वासियों को मारने के लिए आईएस के कहने पर ऐसा कर रहा था।”

जेम्स ने कहा कि इससे पहले कि उसे न्यूयॉर्क पुलिस के ज्वाइंट टेररिज्म टास्क फोर्स और संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) द्वारा गिरफ्तार किया गया, चौधरी ने “सावधानीपूर्वक योजना बनाई, रेकी की, हमले की जगह को चुना और हथियार प्राप्त करने की प्रक्रिया में था।” शिकायत में कहा गया कि उसने एक प्रमुख सड़क पर पैदल यात्री मार्गों को भी चुना, जहां वह बम फेंकना चाहता था। 

2010 में पाकिस्तानी-अमेरिकी फैसल शहजाद ने पाकिस्तान तालिबान की ओर से टाइम्स स्कवॉयर पर एक कार में बम लगा दिया था, लेकिन जब इसके बारे में पता चला तो यह पूरी तरह से फटने में विफल रहा था। पिछले सप्ताह असिया सिद्दीकी ने एक आतंकी साजिश में शामिल होने की बात एक संघीय अदालत में स्वीकार की। एक मीडिया रिपोर्ट में उसकी पहचान पाकिस्तानी मूल की महिला के रूप में की गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें