ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशपाकिस्तान में सेना के हेलीकॉप्टर सुखा रहे गेहूं के खेत, क्या हुआ ऐसा उड़ रही शहबाज की खिल्ली

पाकिस्तान में सेना के हेलीकॉप्टर सुखा रहे गेहूं के खेत, क्या हुआ ऐसा उड़ रही शहबाज की खिल्ली

पाकिस्तान में दो दिनों से सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिसमें दिख रहा है कि सेना के विमान गेहूं के खेतों को सुखा रहे हैं। इन वीडियो की सच्चाई क्या है?

पाकिस्तान में सेना के हेलीकॉप्टर सुखा रहे गेहूं के खेत, क्या हुआ ऐसा उड़ रही शहबाज की खिल्ली
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादWed, 01 May 2024 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर एक वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि पाकिस्तानी सेना के कोबरा जैसे उन्नत हेलीकॉप्टर गेहूं के खेतों को सुखा रहे हैं। सेना के हेलीकॉप्टरों को गेहूं के खेतों के ऊपर मंडराते हुए कुछ लोगों ने अपने मोबाइल के कैमरे पर कैद किया और वायरल कर दिया। यह पूरा मामला देश में जबरदस्त चर्चा बटोर रहा है। लोग पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ को जमकर कोस रहे हैं, खिल्ली उड़ा रहे हैं। सवाल पूछ रहे हैं कि हमारे पास खाने के लाले पड़े हैं। सरकार दूसरे देशों से भीख मांगकर खर्चा चला रही है। फिर ऐसी क्या मजबूरी है कि सेना के हेलीकॉप्टरों से गेहूं के खेत सुखाए जा रहे हैं। पूरा मामला समझते हैं।

पाकिस्तान में जमकर सुर्खिया बटोर रहे इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की राय है। लेकिन एक बड़ा दावा यह भी सामने आया है कि ये हेलीकॉप्टर गेहूं को सिखाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों ने दावा किया है कि सेना के जवान युद्ध के लिए अभ्यास कर रहे हैं। 

वीडियो की सच्चाई क्या है?
बता दें कि हाल के दिनों में पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई है। पाकिस्तान में बारिश तब हुई है जब गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार है। वहीं, दूसरी तरफ शहबाज सरकार और किसानों के बीच गेहूं को लेकर विवाद चल रहा है। प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने हाल ही में अपने विदेश दौरे से पहले प्रशासन को किसानों से जल्द से जल्द गेहूं खरीदने के निर्देश जारी किए थे।

बीबीसी उर्दू की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वीडियो कबका है और कहां का है? यह जरूर पता चला है कि वायरल हुआ वीडियो करीब चार दिन पहले टिकटॉक पर जारी किया गया था। वीडियो शेयर करने वाले यूजर ने कैप्शन में यह भी लिखा कि ये सेना के अभ्यास के दृश्य हैं। हालाँकि, टिकटॉक पर आने के बाद वीडियो को यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर भी एक यूजर ने युद्धाभ्यास का सीन बताकर शेयर किया।

युद्धाभ्यास कर रहे लड़ाकू विमान?
महत्वपूर्ण बात यह है कि वायरल वीडियो में कुछ ऐसे भी सीन हैं, जिसमें सेना के हेलीकॉप्टरों को गेहूं के खेतों के ऊपर मंडराते हुए देखा जा सकता है। जिस पर लोगों का दावा है कि वे गेहूं के खेत सुखा रहे हैं।  एक पूर्व अधिकारी ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि वीडियो में दिख रहे ज़्यादातर हेलीकॉप्टर कोबरा लड़ाकू विमान हैं, जबकि एक हेलीकॉप्टर का नाम फेनेक है। सेना के एक पूर्व विमानन पायलट ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस वीडियो में चार से पांच हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से अधिकांश कोबरा लड़ाकू हेलीकॉप्टर हैं।