ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाक ने गुरु नानक के नाम पर विश्वविद्यालय के लिए 70 एकड़ जमीन दी

पाक ने गुरु नानक के नाम पर विश्वविद्यालय के लिए 70 एकड़ जमीन दी

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकार ने गुरु नानक के नाम पर विश्वविद्यालय के लिए 70 एकड़ भूमि दी है। सिखों के पहले गुरु के जन्मस्थान ननकाना साहिब में एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की...

पाक ने गुरु नानक के नाम पर विश्वविद्यालय के लिए 70 एकड़ जमीन दी
एजेंसी,लाहौरThu, 02 May 2019 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकार ने गुरु नानक के नाम पर विश्वविद्यालय के लिए 70 एकड़ भूमि दी है। सिखों के पहले गुरु के जन्मस्थान ननकाना साहिब में एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बजदार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि लाहौर से 80 किलोमीटर दूर ननकाना साहिब में बाबा गुरुनानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में राशि आवंटित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सरकार ननकाना साहिब में पुलिस लाइन, कारावास और राष्ट्रीय पंजीकरण डाटाबेस प्राधिकरण (नाड्रा) की स्थापना भी करेगी। 

पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में बसे सिख लंबे समय से यहां एक गुरु नानक देव के नाप से विश्वविद्यालय खोलने की मांग कर रहे हैं। इस विश्वविद्यालय का प्रस्ताव सबसे पहले 2003 में परवेज इलाही की सरकार में पेश किय गया था।

दो साल पहले पीएमएल-एन सरकार में इवॉक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) ने इसे अंतिम मंजूरी दे दी थी। इस विश्वविद्यालय के खुलने से क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की छवि में भी सुधार होगा। 

इससे पहले पिछले साल पाकिस्तानी विश्वविद्यालय ने बाबा गुरुनानक रिसर्च चेयर की स्थापना की थी। ताकि सिखों के शांति के पैगाम को देश दुनिया तक पहुंचाया जा सके। 

इमरान खान सही बातें कह रहे हैं, PAK सेना को भी सही फैसले लेने की है जरूरत: अमेरिका

PAK का दावा, पुलवामा हमले से अजहर के नाम को हटाने के बाद हुआ फैसला

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें