DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपाक चुनावः कप्तान से सुल्तान बनने जा रहे इमरान खान ने पाकिस्तान से किया ये वादा 

पाक चुनावः कप्तान से सुल्तान बनने जा रहे इमरान खान ने पाकिस्तान से किया ये वादा 

इस्लामाबाद। एजेंसीAnand
Thu, 26 Jul 2018 11:00 PM
पाक चुनावः कप्तान से सुल्तान बनने जा रहे इमरान खान ने पाकिस्तान से किया ये वादा 

पाकिस्तान में आम चुनाव जीतने के बाद इमरान खान ने पहली बार गुरुवार को देश को संबोधित किया। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान ने इस दौरान नया पाकिस्तान बनाने का वादा किया। इमरान ने नए पाकिस्तान में सामान्य नागरिकों के हितों की रक्षा की बात कही। 

इमरान खान ने पाकिस्तान से गरीबी हटाने, प्रधानमंत्री आवास समेत बड़े सरकारी परिसरों को जनता की भलाई के लिए दूसरे संस्थानों में तब्दील करने और किसानों के लिए काम करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि वह कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना के सपनों का पाकिस्तान बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अब मुझे मौका मिला है कि मैं वो काम करूं जो मैं 22 साल पहले करने निकला था। देश में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने का वादा करते हुए इमरान ने कहा कि यह देश को कैंसर की तरह खाए जा रहा है, भ्रष्टाचार ने पाकिस्तान को बर्बाद कर दिया है। इमरान ने कहा कि जो कानून तोड़ेगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। जिम्मेदारी की शुरुआत मुझसे शुरू होगी। इमरान ने कहा कि हमारा देश दुनिया का दूसरा युवा देश है। हमारे सामने बेरोजगारी की समस्या है। हम इसे हल करेंगे।  

छोटे आवास में रहूंगा, गर्वनर हाउस में स्कूल बनाएंगे
इमरान ने कहा कि हमारी सरकार में सादगी होगी। यहां के चुने हुए नेता पैसा खुद पर खर्च करते हैं। टैक्स देने वाले लोगों के पैसे बेदर्दी से खर्च किए जाते हैं। देश के टैक्स के पैसे की मैं हिफाजत करूंगा। हमारी सरकार यह तय करेगी कि गवर्नर हाउस का क्या करना है। उसमें स्कूल चलाया जाएगा या फिर जनता के कुछ और काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इमरान ने कहा कि वह प्रधानमंत्री निवास की बजाय एक छोटे से घर में रहेंगे। 
  पाक चुनाव LIVE: इमरान खान प्रधानमंत्री बनने के और करीब पहुंचे, कल आएंगे सारे नतीजे
बच्चों और महिलाओं के विकास की बात
इमरान ने कहा कि पाकिस्तान उस तरह का मुल्क बने जहां एक कमजोर के साथ वो खड़ा हो सके। उन्होंने हमारे 45 फीसदी बच्चे बीमार हैं। वो कुपोषण के शिकार हैं। हमारे देश की महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिलतीं। हम ऐसी योजना बनाना चाहते हैं जिससे यहां के लोगों का विकास हो सके। 

सरकार की आर्थिक हालत ठीक करनी है
इमरान ने गहराते आर्थिक संकट पर बात की। उन्होंने कहा कि हमें पहले सरकार की हालत ठीक करनी है। फिर व्यापार का माहौल बनाना है। हम मौका देंगे कि बाहर रह रहे पाकिस्तानी यहां निवेश कर सकें। गौरतलब है कि 300 अरब डॉलर की पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था गंभीर संकट का सामना कर रही है। आयात और निर्यात का संतुलन हद से ज्यादा खराब है। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान वित्तीय वर्ष के पहले 10 महीने में पाकिस्तान का चालू खाता घाटा 14.03 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।  

इमरान खान बोले, मैं बॉलीवुड विलेन नहीं, भारत से अच्छे रिश्ते चाहता हूं

 विदेश नीति : चीन से बहुत कुछ सीखना है
पीटीआई प्रमुख इमरान ने कहा कि विदेश नीति पर खास जोर होगा। हम चाहते हैं कि पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते अच्छे हों। उन्होंने कहा कि चीन से हमे बहुत कुछ सीखना है। हमारी कोशिश होगी कि गरीबी मिटाने के लिए चीन के मॉडल की पहचान की जाए। चीन ने भ्रष्टाचार को खत्म किया, हम उनसे इस संदर्भ में सीखेंगे। 

अमेरिका के साथ रिश्ते बेहतर करेंगे
इमरान ने कहा कि अमेरिका के साथ रिश्तों को हम बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा कि हम ऐसा रिश्ता चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच संतुलन बन सके।  

पाकिस्तान के आम चुनाव में कई दिग्गजों को मिली मात

धांधली की जांच कराएंगे
इमरान ने अपने संबोधन में चुनाव में धांधली के आरोपों पर भी बोला। उन्होंने कहा कि वे देश को एकजुट करना चाहते हैं और इसके लिए धांधली के आरोपों की भी जांच कराएंगे। हालांकि धांधली के आरोपों का खंडन करते हुए उन्होंने कहा कि ये देश के इतिहास में सबसे पारदर्शी चुनाव रहा।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान चुनाव से संबंधित सभी खबरों के लिए क्लिक करें


 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें