ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकुर्द बलों की वापसी के लिए सीरिया में अपने हमले रोकेगा तुर्की

कुर्द बलों की वापसी के लिए सीरिया में अपने हमले रोकेगा तुर्की

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोगोलू ने कहा है कि सीरिया के सुरक्षा बफर क्षेत्र में कुर्द बलों की वापसी के लिये तुर्की उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान को रोकेगा। इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति...

कुर्द बलों की वापसी के लिए सीरिया में अपने हमले रोकेगा तुर्की
लाइव हिंदुस्तान टीम,अंकाराFri, 18 Oct 2019 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोगोलू ने कहा है कि सीरिया के सुरक्षा बफर क्षेत्र में कुर्द बलों की वापसी के लिये तुर्की उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान को रोकेगा। इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एडोर्गन ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेनस के साथ यहां चार घंटे तक बैठक की जिसमे दोनों पक्ष सीरिया में सैन्य अभियान को 120 घंटों तक रोकने पर सहमत हुए।

मेवलुत ने कहा, “हम पांच दिन तक सीरिया में कोई सैन्य अभियान नहीं चलाएंगे। यह कोई युद्धविराम संधि नहीं है, हमने बस रुकने का निर्णय लिया है। इस दौरान हम कुर्दिश सुरक्षा बलों को क्षेत्र से निकल जाने का मौका दे रहे है। हम हालांकि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखेंगे।”

ट्रंप ने किया सीरिया से सैनिक हटाने के कदम का बचाव

वहीं दूसरी ओर, उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़कों पर हमला करने वाले तुर्की ने अमेरिका के 50 से अधिक परमाणु हथियारों को अपने कब्जे में ले लिया है। एर्दोगन सरकार ने सीरिया में तुर्की की कार्रवाई के बाद अमेरिका की धमकी मद्देनजर यह कदम उठाया है। अमेरिका के 50 से ज्यादा परमाणु हथियार दक्षिणपूर्व तुर्की के इनसिरलिक एयरबेस पर रखे हैं। यह एयरबेस इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह (आईएस) आतंकियों के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है।

तुर्की ने पिछले हफ्ते उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों पर हमला कर दिया था, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की पर कई प्रतिबंध लगाते हुए अर्थव्यवस्था तबाह करने की धमकी दी थी। तुर्की ने यह कदम  ट्रंप के प्रतिबंधों पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर उठाया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन इन परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिका ब्लैकमेल करना चाहते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें