Operation Peace Spring Democrats walk out of White House meeting on Syria claim Trump insulted Speaker Pelosi - ट्रंप ने किया सीरिया से सैनिक हटाने के कदम का बचाव, डेमोक्रेट्स का व्हाइट हाउस से वॉकआउट DA Image
15 दिसंबर, 2019|1:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रंप ने किया सीरिया से सैनिक हटाने के कदम का बचाव, डेमोक्रेट्स का व्हाइट हाउस से वॉकआउट

turkey attack syria   ap 11 oct  2019

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि अमेरिका देश से 7,000 मील दूर हो रहे, “उन्मादी अंतहीन युद्धों” में शामिल नहीं होने वाला है। पिछले हफ्ते लिए गए ट्रंप के इस फैसले से तुर्की को सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान चलाने का मौका मिल गया था। 

कई सांसदों ने कुर्द बलों का साथ छोड़ने के इस कदम की आलोचना की है जो आईएसआईएस के खिलाफ अमेरिका की जंग में अहम थे। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “जब मैंने चुनाव लड़ा था, इस आधार पर लड़ा था कि हम हमारे महान सैनिकों को वापस लेकर आएंगे जहां से उनका नाता है। हमें ये अंतहीन युद्ध लड़ते रहने की जरूरत नहीं है। हम उन्हें घर वापस लेकर आने वाले हैं। इसी वादे पर मुझे जीत मिली थी।”

सीरिया में हमला रोकने से तुर्की का इनकार, अमेरिका से बढ़ा तनाव

वहीं सीरिया मुद्दे पर बुधवार (16 अक्टूबर) को व्हाइट हाउस में हुई बैठक से कई डेमोक्रेट सांसदों ने यह दावा करते हुए वॉकआउट किया कि ट्रंप ने अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी को ''तीसरे दर्जे की राजनीतिक” कहकर उनका अपमान किया। व्हाइट हाउस ने डेमोक्रेटस और रिपब्लिकन्स दोनों के शीर्ष समिति सदस्यों एवं नेतृत्व और कांग्रेस सदस्यों को सीरिया पर नीति के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया था।

वहीं दूसरी ओर, सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ अपने सैन्य हमले रोकने को लेकर अंतरराष्ट्रीय दबावों का सामना करने के बावजूद तुर्की इन्हें रोकने की मांगों को अनसुना कर रहा है। जबकि इस कार्रवाई के चलते अमेरिका के साथ उसका तनाव बढ़ गया है। इस बीच, अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस संघर्ष विराम की मांग को लेकर बुधवार (16 अक्टूबर) को अंकारा रवाना हुए।

सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई से विश्व के शक्तिशाली देशों के बीच कूटनीतिक हलचल बढ़ गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ पेंस को भेजा है। इस बीच रूस सरकार ने कहा है कि वह तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की आगामी दिनों में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक की मेजबानी करेगी।

पेंस ने कहा है कि वह बृहस्पतिवार (17 अक्टूबर) को एर्दोआन से मिलेंगे और फौरन संघर्ष विराम करने और वार्ता के जरिये समाधान तक पहुंचने की अपील करेंगे। उन्होंने दोहराया कि समाधान पर पहुंचने तक ट्रंप आर्थिक पाबंदियों को आगे बढ़ाते रहेंगे। हालांकि, एर्दोआन सैन्य कार्रवाई रोकने के लिये डाले जा रहे दबावों से बेपरवाह बने हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Operation Peace Spring Democrats walk out of White House meeting on Syria claim Trump insulted Speaker Pelosi