ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबीच दौड़ में गिरा महज 14 साल का लड़का, कार्डिएक अरेस्ट से मौत; हैरान करने वाली नई घटना

बीच दौड़ में गिरा महज 14 साल का लड़का, कार्डिएक अरेस्ट से मौत; हैरान करने वाली नई घटना

महज 14 साल के बच्चे की मौत दौड़ने के दौरान हो गई। अमेरिका के फ्लोरिडा का यह बच्चा स्कूल में आयोजित 5 किलोमीटर की रेस में हिस्सा ले रहा था। तभी उसे हार्टअटैक आया और मौत हो गई। इससे हर कोई हैरान है।

बीच दौड़ में गिरा महज 14 साल का लड़का, कार्डिएक अरेस्ट से मौत; हैरान करने वाली नई घटना
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,वॉशिंगटनTue, 07 Nov 2023 04:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते कुछ सालों में हार्टअटैक से युवाओं की मौत के तमाम चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। जिम में वर्कआउट, डांस और दौड़ने जैसी गतिविधियों के दौरान फिट दिखने वालों की मौतों ने लोगों को चौंकाया है और लोग इनकी वजहें जानना चाहते हैं। इस बीच अमेरिका की एक घटना और हैरान कर रही है, जिसमें महज 14 साल के बच्चे की मौत दौड़ने के दौरान हो गई। अमेरिका के फ्लोरिडा का यह बच्चा स्कूल में आयोजित 5 किलोमीटर की रेस में हिस्सा ले रहा था। तभी उसे हार्टअटैक आया और मौत हो गई।

स्कूल प्रशासन का कहना है कि नॉक्स मैकइवन को दौड़ने के दौरान कार्डिएक अरेस्ट आया था। इस पर एवरग्लेड्स हाई स्कूल में तुरंत इमरजेंसी टीम को बुलाया गया, लेकिन बच्चे को बचाया नहीं जा सका। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना के बाद स्कूल प्रशासन ने अगले एक सप्ताह तक काउंसलर तैनात करने का फैसला लिया है ताकि बच्चों की काउंसिलिंग की जा सके। इस घटना ने सभी को चौंका दिया है।  

जानकारी के मुताबिक बच्चे की मां को बीते साल ही कैंसर हुआ था और वह उससे उबरने की कोशिश में जुटी हैं। कुछ महीने पहले ही अमेरिका में 17 साल के एक लड़ने की बास्केटबॉल खेलने के दौरान मौत हो गई थी। वह कोर्ट में ही गिर पड़ा था और जब तक लोग उसके पास पहुंचते मौत हो चुकी थी। भारत में भी बीते कई सालों से ऐसे मामले लगातार सामने आए हैं। हाल ही में नवरात्रि के दौरान गुजरात में गरबा डांस करते हुए कई लोगों की मौत हो गई थी। वहीं हरियाणा के पानीपत में एक डीएसपी की जिम में वर्कआउट के दौरान मौत हुई थी।

गाजियाबाद के खोड़ा में तो महज 19 साल के लड़के की जिम में मौत हुई थी, जो पूरी तरह फिट था। गौरतलब है कि हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सलाह दी थी कि यदि किसी को कोरोना हुआ हो तो फिर उसे कुछ वर्षों तक जिम जैसे कठिन मेहनत के काम नहीं करने चाहिए। इसके अलावा हाई इंटेंसिटी का डांस और अन्य चीजें भी नहीं करनी चाहिए। इसकी वजह यह है कि कोरोना के चलते शरीर के कमजोर होने की संभावना रहती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें