ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश ब्रिटेन में हर पांच में से एक सरकारी कर्मचारी की जाएगी नौकरी, 91 हजार लोगों पर रोजगार संकट

ब्रिटेन में हर पांच में से एक सरकारी कर्मचारी की जाएगी नौकरी, 91 हजार लोगों पर रोजगार संकट

ब्रिटेन सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए देश के 91 हजार सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। सरकार के फैसले के बाद ब्रिटेन के 5 में से 1 शख्स की सरकारी नौकरी जाएगी।

 ब्रिटेन में हर पांच में से एक सरकारी कर्मचारी की जाएगी नौकरी, 91 हजार लोगों पर रोजगार संकट
लाइव हिंदुस्तान,लंदनFri, 13 May 2022 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें


ब्रिटेन सरकार करीब 91 लाख सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है। ब्रिटेन सरकार के वरिष्ठ मंत्री जैकब रीस-मोग के मुताबिक सरकारी खर्च कम करने के उद्देश्य से ये कार्रवाई की जा रही है। स्काई न्यूज से बात करते हुए जैकब रीस-मोग ने कहा- ये सुनने में जरूर अजीब लग रहा है लेकिन सरकारी नौकरियों की उसी संख्या पर पहुंच रहे हैं जो साल 2016 में हुआ करती थी। इस लिहाज से ब्रिटेन में हर पांच में से एक सरकारी कर्मचारी की नौकरी जाएगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी डेली मेल न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में कहा कि हमें जीवन यापन की लागत कम करने के लिए सरकारी खर्चे कम करने होंगे। बोरिस जॉनसन ने ये भी कहा कि कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर जबर्रदस्त असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि करीब 91 हजार सरकारी नौकरियों को खत्म करना होगा। इसका मतलब है कि ब्रिटेन में करीब 20 प्रतिशत सरकारी नौकरियां खत्म हो जाएगी। इससे सालाना 3.5 बिलियन ब्रिटिश पाउंड की बचत होगी। 

गौरतलब है कि ब्रिटेन सरकार कोरोना के बाद से अर्थव्यवस्था को संभालने की कोशिश कर रही है। सरकार का कहना है कि कोरोना काल के दौरान अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है और सरकार जो भी कदम उठा रही है वो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए है। जैकब रीस-मोग ने कहा कि कोरोना संकट खत्म होन के बाद भी लोग घर से काम कर रहे हैं।

पिछले दिनों उन्होंने एक सरकारी दफ्तर में खाली डेस्क पर एक नोट छोड़ा था जिसमें लिखा था माफ कीजिए अब आप दफ्तर में नहीं हैं... मैं आपको जल्द ही दफ्तर में देखने की आशा करता हूं। इस नोट को लेकर उनकी काफी आलोजना भी हुई थी।जैकब रीस-मोग के मुताबिक हर साल 38,000 लोग सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने कहा ऐसे में ठीक यही रहेगा कि सरकारी नौकरियों में भर्तियां रोक दी जाए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें