ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाक में सियासी संकट: नवाज के उत्तराधिकारी अब्बासी पर 22 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप

पाक में सियासी संकट: नवाज के उत्तराधिकारी अब्बासी पर 22 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप

पाकिस्तान में राजनीतिक संकट थमता नजर नहीं आ रहा। अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर नामित शाहिद अब्बासी के खिलाफ भी भ्रष्टाचार की जांच चल रही है। इसी तरह भावी प्रधानमंत्री माने जा रहे नवाज के भाई शाहबाज...

पाक में सियासी संकट: नवाज के उत्तराधिकारी अब्बासी पर 22 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप
इस्लामाबाद | एजेंसियांMon, 31 Jul 2017 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में राजनीतिक संकट थमता नजर नहीं आ रहा। अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर नामित शाहिद अब्बासी के खिलाफ भी भ्रष्टाचार की जांच चल रही है। इसी तरह भावी प्रधानमंत्री माने जा रहे नवाज के भाई शाहबाज शरीफ भी ऐसे कई मामलों में घिरे हैं। ऐसे में दोषी पाए जाने पर दोनों को जेल जाना पड़ सकता है।

नवाज शरीफ के इस्तीफे के बाद शाहिद अब्बासी को सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से अंतरिम प्रधानमंत्री चुना जा चुका है, फिर भी सियासी गलियारों में अनिश्चितता भरा माहौल रहेगा। अब्बासी 22 हजार करोड़ रुपये के एलपीजी आयात घोटाले में आरोपित हैं। उन पर साल 2013 में एक कंपनी को ठेका देने में पद का दुरुपयोग करने का आरोप है। इस मामले में साल 2015 में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया था।

एनएबी के सूत्रों का कहना है कि इस मामले में सार्वजनिक खरीद विनियामक प्राधिकरण के कायदों को ताक पर रखा गया। एनएबी इस मामले की जांच काफी आगे बढ़ा चुकी है। गौरतलब है कि पनामालीक मामले में नवाज के भ्रष्टाचार की जांच भी एनएबी ने की थी। इसी तरह भावी प्रधानमंत्री और नवाज के भाई शाहबाज शरीफ पर भी भ्रष्टाचार को लेकर उंगलियां उठती रही हैं। वह साल 2014 के मॉडलटाउन केस में भी आरोपी हैं। तब पुलिस की गोलियों से 14 लोगों की मौत हो गई थी और 90 से अधिक घायल हुए थे। इस मामले में दोषसिद्ध होने पर शाहबाज को जेल जाना पड़ सकता है। 

कलसुम नवाज हो सकती हैं विकल्प
नवाज शरीफ की बेटी मरियम को उनका राजनैतिक वारिस माना जा रहा। लेकिन पनामा पेपरलीक में उन्हें भी दोषी करार दिए जाने के बाद स्थिति बदल गई। इसके बाद ही शाहबाज और अब्बासी का नाम आगे आया। भविष्य में अगर इन दोनों को भी अयोग्य ठहराया गया तो नवाज की पत्नी कलसुम पीएमएल-एन की ओर से विकल्प हो सकती हैं। बेदाग छवि की कलसुम को अगर सत्ता सौंपी जाती है तो वह बेनजीर भुट्टो के बाद पाकिस्तान की दूसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

कौन हैं कुलसुम
-67 साल की कलसुम चर्चित रेसलर रहे गामा पहलवान की पोती हैं
-3 बार प्रधानमंत्री की पत्नी के तौर पर पाकिस्तान की प्रथम महिला रहीं
-1999 में नवाज शरीफ के तख्तापलट के दौरान कलसुम गिरफ्तार हुईं
-उसी साल नवाज ने उन्हें पीएमएल-एन का अध्यक्ष घोषित किया था
-2002 तक अध्यक्ष रहीं और पार्टी को एकजुट रखने में भूमिका निभाई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें