ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशलोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं

लोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं

वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में पता लगाया है कि लोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग के जरिए यह जानना चाहा कि प्रतिभागी अपने...

लोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं
लंदन, एजेंसीWed, 10 Oct 2018 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में पता लगाया है कि लोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग के जरिए यह जानना चाहा कि प्रतिभागी अपने व्यक्तिगत जीवन से, मीडिया में देखे गए चेहरों के साथ ही मशहूर चेहरों में से कितने चेहरों को याद रख पाते हैं।  

''प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी पत्रिका में प्रकाशित शोध में एक आधार मुहैया कराया गया जिसमें मानव के चेहरे की तुलना चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से की गई। इन तकनीकों का इस्तेमाल एयरपोर्ट तथा पुलिस जांच में की जाती है। यॉर्क विश्वविद्यालय के रोब जेनकिन्स कहते हैं, ''हमारा अध्ययन इस बात पर केन्द्रित था कि लोग वास्तव में कितने चेहरे पहचानते हैं....हमें अभी तक यह पता नहीं चला है कि मस्तिष्क कितने चेहरों को पहचान सकता है।

शोध में लोगों को एक घंटे में उन लोगों के नाम लिखने को कहा गया जो उनके जीवन से जुड़े हैं। इनमें स्कूल, कॉलेज, सहयोगी और परिजन शामिल हैं। इसके बाद उन्हें मशहूर हस्तियों जैसे अभिनेता, नेता आदि के नाम लिखने को कहा गया। इस दौरान प्रतिभागियों को पहले तो काफी चेहरे याद आए लेकिन घंटे के अंत में उन्हें नए चेहरे याद करने में मुश्किल आई। उन्होंने कहा कि परिणाम बताते हैं कि प्रतिभागी एक हजार से 10 हजार चेहरों के बीच पहचान पाते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें