DA Image
26 नवंबर, 2020|11:28|IST

अगली स्टोरी

अगर आपका ऑफिस है हवादार तो कोरोना का खतरा ज्यादा

vantilation office  file pic

आजकल आमतौर पर ऑफिस के तापमान अनुकूल बनाए रखने के लिए वेंटिलेशन के हिसाब से बनाया जाता है। इस तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि लोगों में काम करने की क्षमता बढ़ सके। लेकिन, ऑफिस वेंटिलेशन  से कोविड-19 का खतरा बढ़ सकता है। यह रिसर्च जर्नल ऑफ फ्लूड मैकेनिक्स में छापी गई है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने बुधवार को कहा कि भारतीय मूल के एक्सपर्ट राजेश भगत समेत एक शोध कर रही टीम ने यह पाया कि सभी कमरे में तापमान एक समान रखने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जा रहे मिक्सिंग वेटिंलेशन सिस्टम से हवा में समान रूप से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इन संक्रमणों में वायरस वाले बूंद और एरोसोल शामिल हो सकते हैं।

स्टडी में कहा गया है कि तेजी से यह संकेत मिलता है कि वायरस मुख्य रूप से बड़ी बूंदों और छोटे एरोसोल के माध्यम से फैलता है। यह तब निकलता है जब लोग खांसते, छींकते हैं, हंसते हैं, बात करते हैं या सांस लेते हैं।

इसके अतिरिक्त, पॉल लिन्डेन ऑफ द डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइट मैथमेटिक्स एंड थ्योरेटिक फिजिक्स (डीएएमटीपी) की अगुवाई में की गई स्टडी के मुताबिक, मौजूद आंकड़े इस बात की ओर इशारा करते हैं कि इनडोर ट्रांसमिशन आउटडोर ट्रांसमिशन की तुलना में कहीं अधिक सामान्य है।

शोधकर्ताओं ने कई तरह से अध्ययन किया है, जैसे मास्क और बिना मास्क के नाक सांस लेना, बोलना और हंसना। सांस छोड़ते हुए सांस से जुड़ी गर्मी की इमेजिंग करके वे देख सकते थे कि यह प्रत्येक मामले में एक जगह से दूसरी जगह चलती है। यदि व्यक्ति कमरे के चारों ओर घूम रहा था, तो सांसों का फैलाव स्पष्ट रूप से अलग था।

डीएएमटीपी के भगत ने कहा, “आप तापमान और घनत्व में परिवर्तन देख सकते हैं जब कोई गर्म हवा से सांस लेता है - यह प्रकाश को अपवर्तित करता है और आप इसे माप सकते हैं। जब बैठते हैं तो मनुष्य गर्मी छोड़ते हैं, और चूंकि गर्म हवा उठती है, जब आप सांस छोड़ते हैं, तो सांस उठती है और छत के पास जमा होती है।"

परिणाम दिखाते हैं कि कमरे का प्रवाह अशांत है और रहने वालों की आवाजाही के आधार पर नाटकीय रूप से बदल सकता है। यह वेंटिलेशन के प्रकार, दरवाजों के खुलने और बंद होने जैसी चीजों पर निर्भर करता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Office ventilation raises Covid-19 risk says Cambridge study