ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशघर के बाहर जूते उतारने से कम हो सकता है मोटापे का खतरा

घर के बाहर जूते उतारने से कम हो सकता है मोटापे का खतरा

घर में प्रवेश से पहले जूते उतारने से व्यक्ति के चुस्त-दुरुस्त रहने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह हार्मोन में बदलाव लाने वाले रसायनों को घर के भीतर एकत्रित होने से रोकता है। हाल में जारी एक अध्ययन...

घर के बाहर जूते उतारने से कम हो सकता है मोटापे का खतरा
लंदन। एजेंसीMon, 21 May 2018 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

घर में प्रवेश से पहले जूते उतारने से व्यक्ति के चुस्त-दुरुस्त रहने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह हार्मोन में बदलाव लाने वाले रसायनों को घर के भीतर एकत्रित होने से रोकता है।

हाल में जारी एक अध्ययन के निष्कर्ष में यह सुझाया गया है। दुनिया भर के करोड़ों लोगों में मोटापे का खतरा बढ़ा है। हमारे शरीर में वसा एकत्रित करने वाले और उनके प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार रसायनों को ओबसोजिन्स कहा जाता है। इन रसायनों को ही मोटापे के बढ़ते मामलों के लिए संभावित तौर पर जिम्मेदार बताया जाता है।

पुर्तगाल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एवियरो एवं यूनिवर्सिटी ऑफ बेयारा इंटीरियर के अनुसंधानकर्ताओं ने पहले से किये गए अध्ययनों की समीक्षा की और बताया कि भोजन, घरों की धूल और साफ-सफाई, रसोई या साज-सज्जा में प्रयुक्त रसायनों जैसे दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं के जरिये ये ओबसोजिन्स घर में पहुंचते हैं। लिस्बन विश्वविद्यालय की अना कैटरीना सोसा ने कहा कि ओबसोजिन्स किसी भी जगह मिल सकता है।

सोसा ने कहा, कि इसी प्रकार वे प्लास्टिक और घरेलू सामानों में विद्यमान होते हैं। इसलिए पूरी तरह उसके संपर्क से बाहर होना बहुत मुश्किल है लेकिन उल्लेखनीय रूप से उसमें कमी लाना ना सिर्फ मुमकिन है बल्कि बहुत आसान भी है। इस अध्ययन के आधार पर अनुसंधानकर्ताओं ने घर में प्रवेश करते समय जूते खोलने का सुझाव दिया ताकि ऐसे दूषित पदार्थ जूते के सोल के जरिए घर में ना पहुंच सकें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें