DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  परमाणु हथियारों की होड़ दुनिया के लिए पैदा कर रही है खतरा; UN ने दिया अमेरिका, चीन और रूस का हवाला

विदेशपरमाणु हथियारों की होड़ दुनिया के लिए पैदा कर रही है खतरा; UN ने दिया अमेरिका, चीन और रूस का हवाला

एपी,संयुक्त राष्ट्रPublished By: Rakesh
Thu, 27 Feb 2020 08:17 PM
परमाणु हथियारों की होड़ दुनिया के लिए पैदा कर रही है खतरा; UN ने दिया अमेरिका, चीन और रूस का हवाला

संयुक्त राष्ट्र की निरस्त्रीकरण प्रमुख ने बुधवार (26 फरवरी) को कहा कि 1970 के दशक के बाद पहली बार परमाणु हथियारों की अनियंत्रित होड़ दुनिया के लिए खतरा पैदा कर रही है। अमेरिका और पूर्व सोवियत संघ के बीच शीत युद्ध 1970 के दशक में चरम बिंदु पर पहुंच गया था।

निरस्त्रीकरण प्रमुख इजूमी नकामित्सू ने किसी भी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्होंने स्पष्ट रुप से अमेरिका और रूस तथा संभवत: चीन का हवाला दिया, जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि ''राष्ट्रों के बीच खासकर परमाणु संपन्न राष्ट्रों के बीच संबंध टूट चुका है।"

नकामित्सू ने कहा कि महाशक्तिशाली बनने की होड़ आज के समय की एक व्यवस्था बन चुकी है। नकामित्सू ने आगाह किया कि 1970 के बाद से पहली बार परमाणु हथियारों को लेकर अनियंत्रित होड़ का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि परमाणु आयामों के साथ क्षेत्रीय संघर्ष की चिंता व्याप्त हो रही है और निरस्त्रीकरण की चुनौतियां घट नहीं रही हैं।

परमाणु निरस्त्रीकरण संधि की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तथा लक्ष्यों की समीक्षा के लिए 27 अप्रैल से 22 मई तक होने वाले आगामी सम्मेलन के समर्थन में जर्मनी ने पांच मार्च को सुरक्षा परिषद की बैठक का अनुरोध किया है।

संबंधित खबरें