ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशअब ब्राजील और इजरायल में गहराई तनातनी, राष्ट्रपति ने तेल अवीव से वापस बुलाए राजदूत

अब ब्राजील और इजरायल में गहराई तनातनी, राष्ट्रपति ने तेल अवीव से वापस बुलाए राजदूत

Israel vs Brazil: ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल कई बार गाजा में इजरायल के आक्रमण की आलोचना कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने गाजा युद्ध की तुलना यहूदियों के नरसंहार से की थी।

अब ब्राजील और इजरायल में गहराई तनातनी, राष्ट्रपति ने तेल अवीव से वापस बुलाए राजदूत
Pramod Kumarएजेंसी,रियो डी जेनेरियोWed, 29 May 2024 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजा में इजरायली सेना के ताबड़तोड़ हमलों से खफा ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने अपने देश और इजरायल के बीच महीनों से जारी तनाव के बाद बुधवार को इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया। ब्राजील के आधिकारिक राजपत्र में इस कदम की जानकारी दी गई है। इस कदम के साथ ही दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में चल रहा तनाव और गहरा गया है।

लूला कई बार गाजा में इजरायल के आक्रमण की आलोचना कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने गाजा युद्ध की तुलना यहूदियों के नरसंहार से की थी। इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्स ने ब्राजील के राजदूत को यरूशलम में स्थित राष्ट्रीय होलोकॉस्ट संग्रहालय में बुलाकर सार्वजनिक रूप से नाराजगी जाहिर की थी।

मामले से अवगत ब्राजील विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार ब्राजील ने काट्स के कदम के जवाब में और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए अपने राजदूत को वापस बुलाया है कि उस घटनाक्रम के बाद से कोई सकारात्मक बदलाव नहीं हुआ है।

इस बीच, इजरायल ने बुधवार को दक्षिणी गाजा शहर राफा में फिर से हमला किया है। हमास पर अपने युद्ध में नागरिकों की मौत पर बढ़ती चिंता के बावजूद इजरायल ने अपनी कार्रवाई बदलने का कोई संकेत नहीं दिखाया है जिसके कारण युद्ध विराम सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में रूकावट आ रही है।

राफा में मीडिया की ओर से आज तड़के नए हमलों की सूचना दी गई। इसके कुछ ही घंटों बाद प्रत्यक्षदर्शियों और एक फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्र ने कहा कि इजरायली टैंक शहर के मध्य में घुस गए हैं।एक स्थानीय नागरिक अब्दुल खतीब ने कहा, “लोग इस समय अपने घरों के अंदर हैं क्योंकि जो कोई भी आगे बढ़ता है उसे इजरायली ड्रोन से गोली मार दी जा रही है।”

Advertisement